Mahua Live Nalanda: डी एम ने बैठक कर स्मार्ट सिटी से सम्बंधित उप्लवधियो की जानकारी ली

Mahua Live Nalanda:जिला पदाधिकारी योगेन्द्र सिंह के द्वारा उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में नगर निगम स्मार्ट सिटी से संबंधित विषयों पर बैठक की ।
जिला पदाधिकारी ने नगर निकायों के द्वारा सुखा एवम गीला कचड़ा के उचित वर्गीकरण करने तथा उचित जगह पर डिस्पोज करने का निदेश दिया।
आई सी सी सी भवन निर्माण कार्य की समीक्षा में बताया गया कि डाटा सेंटर,विद्युत आपूर्ति तथा नियंत्रण कक्ष का कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण हो गया है।एयरटेल द्वारा कराए जा रहे फाइबर कार्य भी लगभग पूर्ण होने की स्थिति में है।कुल 141 जगहों पर लगाए जाने वाले सर्विलांस कैमरों में 92 कैमरे लगा दिए गए हैं।कुल 441 जगहों पर लगाए जाने वाले फिक्स्ड कैमरों के विरुद्ध 272 जगहों पर कैमरे लगा दिए गए हैं।कुल 05 जगहों पर लगने वाले एनवायरनमेंटल सेंसर का कार्य पूर्ण हो चुका है।कुल 141 जगहों के विरुद्ध 105 जगहों पर जंक्शन बॉक्स,कुल 08 में से 06 जगहों पर इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम,कुल 07 में से 07 जगहों पर वेरिएबल मैसेज साइनबोर्ड,15 में से 15 जगहों पर पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम,10 में से 10 इमरजेंसी कॉल बॉक्स तथा कुल 46 में से 45 वार्ड में GIC सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका है।आई सी सी सी भवन का स्ट्रक्चर कार्य पूर्ण हो चुका है तथा टाइल्स कार्य एवम अप्रोच सड़क निर्माण कार्य जारी है।
जिला पदाधिकारी ने टाउन हॉल के कार्यों की जानकारी ली।बताया गया कि 95 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुके हैं।मुख्य द्वार पर स्टोन लगाने का कार्य अभी बाकी है।जिला पदाधिकारी ने बचे सभी कार्यों को शीघ्र पूरा करने का निदेश दिया।नालंदा महिला महाविद्यालय में स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली गई।जिला पदाधिकारी ने कैफेटेरिया का कार्य अभी नहीं शुरू किए जाने पर नाराजगी जाहिर किया।कार्यकारी एजेंसी को फटकार लगाई गई।कैफेटेरिया के पास एक पेड़ के कटे गिरे होने और अब तक पड़े रहने पर भी फटकार लगाई गई। महिला महाविद्यालय में प्रवेश द्वार,शौचालय निर्माण,साइकिल स्टैंड,बैडमिंटन कोर्ट तथा पैदल मार्ग निर्माण अभी लंबित है।
बाजार समिति में चल रहे कार्यों की समीक्षा में बताया गया कि फेज 1 में अब तक 75 फीसदी कार्य हो पाया है। शौचालय निर्माण,प्रवेश द्वार,विद्युत कार्य तथा परिसर का विकास कार्य अभी लंबित है।
धनेश्वर घाट में खुदाई कार्य,स्टोन पिचिंग कार्य तथा सीढ़ी निर्माण कार्य पूर्ण होने की बात बताई गई।चहारदीवारी कार्य 95 फीसदी तक संपन्न हो चुका है।प्रवेश द्वार,कैफेटेरिया, शौचालय निर्माण तथा शौंदर्यीकरण कार्य अभी अधूरा है जिसे शीघ्र पूरा करने का निदेश दिया गया।टिकुलीपर तथा सुभाष पार्क तालाब में लगभग 40 फीसदी कार्य पूर्ण हो चुका है।
स्मार्ट सिटी के तहत 09 प्राइमरी विद्यालयों में चल रहे कार्यों की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि विभिन्न विद्यालयों में अब तक 60-80 फीसदी तक कार्य संपन्न हो चुका है।देवी स्थान,गढ़ पर स्थित विद्यालय में बताया गया कि क्लास रूम तथा पुस्तकालय भवन कार्य पूर्ण हो चुका है।जिला पदाधिकारी ने पथ निर्माण विभाग के सहायक अभियंता को निदेश दिया कि शहर के अंबेर चौक,हॉस्पिटल मोड़, सोहसराई चौराहा,खंडकपर मोड,मछली मंडी तथा भैंसासुर चौराहा पर जेब्रा क्रॉसिंग मार्क करें।शहर के विभिन्न चौकों पर अतिक्रमण हटाने में भी पथ निर्माण विभाग को निदेश दिया गया कि वे नगर निगम की मदद करें।उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त नालंदा श्री वैभव श्रीवास्तव तथा नगर आयुक्त नालंदा श्री तरणजोत सिंह के साथ -साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.