Mahua Live Nalanda: जिला पदाधिकारी योगेन्द्र सिंह द्वारा सभी प्रखंडों का धान अधिप्राप्ति से संबंधित विषयों की समीक्षा की गई।

Mahua Live Nalanda: जिला पदाधिकारी नालंदा श्री योगेन्द्र सिंह द्वारा सभी प्रखंडों का धान अधिप्राप्ति से संबंधित विषयों की समीक्षा की गई।
सभी प्रखंडों से प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी बैठक से जुड़े थे।सभी अनुमंडल पदाधिकारी भी अनुमंडल से बैठक में भाग ले रहे थे।जिला स्तर पर जिला सहकारिता पदाधिकारी,जिला प्रबंधक एस एफ सी तथा जिला आपूर्ति पदाधिकारी भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग से जुड़े थे।
जिला पदाधिकारी द्वारा समीक्षा के पूर्व उप विकास आयुक्त नालंदा श्री वैभव श्रीवास्तव ने सभी प्रखंडों की स्थिति की जानकारी ली जिसमें पाया गया कि कई प्रखंडों में अभी धान अधिप्राप्ति की खाना पूर्ति ही की जा रही है।कई प्रखंडों में एक आध पैक्स के द्वारा कुछ ही किसानों की धान खरीद की बात सामने आई।
जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में हिदायत दी कि किसी भी स्थिति में अरवा चावल मिल से नहीं लिया जाएगा।उन्होंने कहा कि हमारे जिले में ही अत्याधुनिक मशीन लगे हैं जिसमें अच्छी किस्म के उष्णा चावल उत्पादित किए जा रहे हैं और जिनकी उत्पादक क्षमता हमारे मांग से भी ज्यादा है फिर धान अधिप्राप्ति में देर क्यों।अगर इसमें देर होती है तो फिर किसान को बाद में डिस्ट्रेस सेल करना पड़ेगा और उपज की कीमत भी कम मिलेगा।
उन्होंने सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी की सख्त निदेश दिया की अगर अधिप्राप्ति में तेजी नहीं आता है तो उनके ऊपर कड़ी कारवाई की जाएगी।उन्होंने कहा कि धान अधिप्राप्ति को जान बूझकर प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी टाल रहे हैं और यहां के धान बाहर जा रहे हैं।इसका गंभीर परिणाम इन पदाधिकारियों को भुगतना पड़ेगा।जिला आपूर्ति पदाधिकारी को पूछा गया कि घटिया चावल देने वाले मिलों पर अब तक कारवाई क्यों नहीं की गई।
जिला पदाधिकारी ने सभी बी डी ओ को सभी बी सी ओ के साथ रोज अपराह्न 4:00 बजे बैठक करने तथा खराब तीन बी सी ओ प्रतिदिन शाम 7:00बजे अपने कारण के साथ जिला में उपस्थित होने का निदेश दिया।उन्होंने प्रति बी सी ओ प्रति दिन 100 एम टी धान खरीदने के आदेश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.