Mahua Live Nalanda: ब्रिलियंट कॉन्वेंट में नवरात्रि के महत्व पर वर्कशॉप का आयोजन

Mahua Live Nalanda:- हमारी सभ्यता व संस्कृति में नवरात्रि का महत्व पर एक वर्कशॉप का आयोजन ब्रिलियंट कॉन्वेंट के सभागार में किया गया । भारत की सभ्यता एवं संस्कृति पूरे विश्व भर में अद्वितीय अतुलनीय है हमारे देश के सभ्यता व संस्कृति की मनमोहकता इतनी विशालकाय है कि पूरा विश्व इसके आगे नतमस्तक है और हमारा यह कर्तव्य है कि हम अपने देश की सभ्यता व संस्कृति को सहेज कर रखें एवं इसकी गहराई और भावार्थ को अपने जीवन में उतार कर अपने देश को गौरवान्वित करे। उपर्युक्त बातें ब्रिलियंट ग्रुप के चेयरमैन डॉ शशि भूषण कुमार ने अपने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा ।
आगे ब्रिलियंट ग्रुप के निर्देशक डॉ धनंजय कुमार ने कहा कि मां की आराधना का नृत्य रूप है गरबा जहां गुजरात से शुरू हुआ वही डांडिया की शुरुआत वृंदावन से हुई गरबा करते समय बनाया गया गोला जीवन चक्र को दिखाता है वही भाव भंगिमा है जीवन मृत्यु और पुनर्जन्म का प्रतीक बनती है ।


आगे ब्रिलियंट कॉन्वेंट के प्रधानाध्यापिका डॉ पुष्पलता विद्यार्थी ने कहा कि नवरात्रि के दौरान घरों में जागरण होता है व्रत रखकर आखिरी दिन कन्याओं की पूजा की जाती है जिससे यह संदेश प्राप्त होता है कि पौराणिक युग में भी महिलाओं को समाज में सम्मान की प्राप्ति थी लेकिन इधर कुछ दशकों में महिलाओं की की गरिमा को धूमिल किया गया और एक विकसित समाज के लिए सशक्त नारियां बेहद ही जरूरी है हमारे देश की नारियां आत्मनिर्भर व स्वाभिमानी बन सके इसके लिए महिलाओं को अधिक से अधिक अवसर देने चाहिए। इस अवसर पर ब्रिलियंट ग्रुप के छात्र – छात्राओं ने नवरात्रि के शुभ अवसर पर बहुत ही उत्साहित थे क्योंकि इस वर्ष वे सभी अपने विद्यालय में अपने सहाठियों और शिक्षकों के साथ किसी त्योहार के आगमन का स्वागत संयुक्त रूप से किया इसी की कड़ी में कुछ बच्चों ने डांडिया व गरबा नृत्य प्रस्तुत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.