डाक विभाग ने हर घर तिरंगा अभियान भी लेकर निकाली प्रभात फेरी।


Biharsharif : आजादी का अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए डाक विभाग ने सोमबार को प्रभात फेरी निकाली। प्रधान डाकघर से रवाना होकर डाक कर्मी शहर के रांची रोड, पुलपर, भराऊपर सहित बिभिन्न चौको पर होते हुए प्रधान डाकघर पहुंचे।

फेरी मे शामिल डाक अधीक्षक श्री मनोज कुमार पांडे ने बताया की भारत आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मना रहा है. 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां भी तेज हो गई हैं. स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए सरकार ‘हर घर तिरंगा’ कैंपेन चला रही है. हर घर तिरंगा अभियान से लोगों को जोड़ने की कवायद तेज हो गई है. तिरंगा खरीदने के लिए लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. डाकघरों में तिरंगे की बिक्री की जा रही है. सरकार का मानना है कि इस अभियान के साथ नागरिकों का तिरंगे के साथ रिश्ता और मजबूत होगा. लोगों में देशभक्ति की भावना और बढ़ेगी.सरकार की ओर से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत सभी लोगों से अपने-अपने घरों या प्रतिष्ठानों पर 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने की अपील की गई है. इस ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में डाक विभाग भी अहम रोल निभा रहा है.

प्रभात् फेरी मे शामिल

डाक निरीक्षक श्री रामजी राय ने बताया की हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत सरकार का लक्ष्य है कि इस दौरान 20 करोड़ घरों में तिंरगा फहराया जाए. इसी को ध्यान में रखते हुए हर पोस्ट ऑफिस में तिरंगा उपलब्ध कराया गया है साथ ही संस्कृति मंत्रालय के चार ई-प्लेटफार्म्स पर भी इसकी उपलब्धता होगी.

विभाग ने अपने ई-पोस्टऑफिस पोर्टल से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री का प्रस्ताव रखा है. ग्राहक इस पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे. तिरंगे की डिलीवरी आपके निकटतम डाकघर से होगी.
इस प्रभात् फेरी मे डाकपाल बिहारशरीफ़ राजीव कुमार रंजन, अमलेश कुमार, राकेश रंजन, राकेश कुमार, अनुज कुमार, राजू सिंह, अलोक् प्रखर ,पुरसोत्तम् कुमार सहित सभी डाक कर्मी मौजूद थे।

The post डाक विभाग ने हर घर तिरंगा अभियान भी लेकर निकाली प्रभात फेरी। appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *