Mahua Live Nalanda: जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम आयोजित

बिहार शरीफ (नालंदा)। नेहरू युवा केंद्र नालंदा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में रघुनन्दन व्यास ब्याज क्लब के सह्योह से राजगीर के कन्वेंशन सेंटर में जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उदघाटन श्रीकांत कुंडली खंडेकर सहायक समाहर्ता, पिंकी गिरी जिला युवा पदाधिकारी, डॉ अरविंद कुमार प्राचार्य महाबोधि महाविद्यालय लोकगायक भैया अजीत, रमेश कुमार पान, अशोक राय, जैन संत शुभम मुनि जी महाराज, पर्यावरण साथी रोहित कुमार, शिक्षक जितेंद्र कुमार ने संयुक्त रूप से स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया।
अपने स्वागत भाषण में जिला युवा अधिकारी पिंकी गिरी ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए सभी युवाओं को नेहरू युवा केंद्र नालंदा से जुड़कर सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने को प्रेरित किया। सहायक समाहर्ता श्रीकांत कुंडलीक खांडेकर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि युवा की जिंदगी में द्वंद नही होना चाहिए बल्कि कठिन से कठिन फैसला लेने से हिचकिचाना नहीं चाहिए। सही समय पर लिया गया फैसला ही आपको सही मार्ग दिखाएगा। डॉ अरविंद कुमार प्रचार्य महाबोधि महाविद्यालय नालंदा ने युवाओं से नशा, भ्रष्टाचार, जातिवाद जैसी समस्याओं से मिलजुल कर लड़ने व एक स्वस्थ समाज के निर्माण में अपनी भूमिका का निर्वहन करने की बात की। राजगीर नगर परिषद के ब्रांड अम्बेसडर व लोक गायक भैया अजीत ने युवाओं से सभी धर्मों का सम्मान करने और कुरीतियों को दूर करने की बात कहते हुए लोक गीत के माध्यम से उपस्थित श्रोताओं को जागरूक किया। आरडीएच उच्च विद्यालय राजगीर के प्रचार्य शिशुपाल कुमार उपाध्याय ने नालंदा की गरिमा की चर्चा करते हुए प्रथम कक्षा से ही अपना क्षेत्र निर्धारित कर उस क्षेत्र में जीतोड़ मेहनत करने और अपना भविष्य निखारने की बात की। पंचायती राज प्रशिक्षक रमेश कुमार पान ने पंचायती राज अधिनियम की चर्चा करते हुए पंचायत के माध्यम से ही छोटे-छोटे समस्याओं को जड़ से दूर करने की बात कही। अशोक राय ने अपने समय का सदुपयोग करने की बात कहते हुए कहा कि समय बहुमूल्य है एक बार चले जाने के बाद कभी वापस नहीं आता है। सद्भावना मंच के संस्थापक दीपक कुमार ने कहा कि नौजवान जिस ओर चल पड़ते हैं उस ओर जमाना भी चल पड़ता है इसलिए युवा अपनी उर्जा का सकारात्मक इस्तेमाल करें। पर्यावरण साथी व शिक्षक रोहित कुमार ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र वह प्लेटफार्म है जहां सभी रूट की गाड़ियां मिलती है, बस आवश्यकता है अपना लक्ष्य निर्धारित कर उस रूट की सवारी करने की। उन्होंने कहा कि पड़ोस युवा संसद, युवा क्लब व गांव की समस्याओं को दूर करने का एक सशक्त माध्यम बन सकता है। जैन सन्त सोहम मुनि जी महाराज ने कहा कि हम लोगों के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध है लेकिन उसका सदुपयोग आवश्यक है ताकि आने वाली पीढ़ी को भी वह मिल सके।
इस कार्यक्रम में अपनी बहुमूल्य भूमिका निर्वहन करने वाले राधेश्याम प्रसाद ने कहा कि राशिद युवा स्वयंसेवक अपनी गरिमामयी इतिहास को पहचानें और नेहरू युवा केन्द्र को एक उच्चाई पर ले जाए और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करें। लेखालिपिक व कार्यक्रम सलाहकार शिवनारायण दास ने सरकार की विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुए सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस कार्यक्रम में चंदन कुमार, पंकज पांडेय, रिचा कुमारी, सिमा कुमारी, पिंटू कुमार, अंजना कुमारी, विकास कुमार, गौतम कुमार, काजल कुमारी, मिथुन कुमार, सुजाता कुमारी, नीतीश कुमार, संजय कुमार, अमर राज, दिनेश केवट, सत्यदेव कुमार, नीतू रानी, धर्मेंद्र कुमार, दीपक कुमार, अमन कुमार, गौरव कुमार, पंकज कुमार, निशु कुमारी, राजीव कुमार समेत तकरीबन 500 लोग उपस्थित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.