जिलाधिकारी ने बाढ़ नियंत्रण को ले रहुई प्रखंड में विभिन्न तटबन्ध/बांध का किया निरीक्षण

सैंडबैग एवं कटाव निरोधी कार्य से संबंधित अन्य आवश्यक सामग्रियों का भंडारण सुनिश्चित रखने का निर्देश

नालंदा। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने आज बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर रहुई प्रखंड में विभिन्न स्थानों पर तटबंध एवं बांध का निरीक्षण किया। इस क्रम में उनके द्वारा दुलचंदपुर के पास पंचाने नदी पर तटबंध मरम्मती/ सुदृढ़ीकरण कार्य का निरीक्षण किया गया। बाढ़ नियंत्रण के अभियंता को दोनों तटबंध के तरफ सैंडबैग एवं कटाव निरोधी कार्य से संबंधित अन्य आवश्यक सामग्रियों का भंडारण सुनिश्चित रखने को कहा गया।

सोसन्दी के पास जमींदारी बांध के क्षतिग्रस्त सुईस गेट का भी किया स्थल निरीक्षण


जिलाधिकारी द्वारा सोसन्दी के पास जमींदारी बांध के क्षतिग्रस्त सुईस गेट के स्थल का भी निरीक्षण किया गया। अभियंताओं द्वारा बताया गया कि फिलहाल आने वाले बरसात से पूर्व कम समय रहने के कारण इसका पुनर्निर्माण संभव नहीं हो सकेगा। तत्काल इससे बंद कराया जाएगा जिसे आवश्यकता पड़ने पर खोला भी जा सकेगा। जिलाधिकारी ने इस बरसात के बाद इस स्थल पर नए सुईस गेट का निर्माण सुनिश्चित कराने का निर्देश बाढ़ नियंत्रण के अभियंता को दिया।निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने स्थानीय लोगों से भी बातचीत की तथा उनके पूर्व के बाढ़ से सम्बंधित अनुभवों के बारे में जानकारी ली।

डीएम ने स्थानीय लोगों से पूर्व के बाढ़ से सम्बंधित अनुभवों के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि कुछ कार्य स्थाई रूप से बरसात से पहले संभव नहीं हो सकेगा, जिसे बरसात के बाद नि:संदेह कराया जाएगा। वर्तमान में कटाव निरोधी कार्यों के लिए बाढ़ नियंत्रण के अभियंतागण को सभी पूर्व तैयारी सुनिश्चित करने को कहा। निरीक्षण के क्रम में बाढ़ नियंत्रण/जल संसाधन के मुख्य अभियंता श्री सफदर आलम, अधीक्षण अभियंता श्री भोला शरण, कार्यपालक अभियंता सतीश प्रसाद सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ, जिला आपदा शाखा प्रभारी, स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *