Mahua Live Nalanda: बिहार विधान परिषद के नालंदा स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र के द्विवार्षिक निर्वाचन 2022 में कुल 5 विधिमान्य अभ्यर्थी मैदान में


जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने की मीडिया ब्रीफिंग

प्रत्याशी एवं राजनीतिक दलों के साथ भी की गई बैठक

बिहार शरीफ(नालंदा) बिहार विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों में द्विवार्षिक निर्वाचन- 2022 हेतु नालंदा(02) स्थानीय प्राधिकारी निर्वाच क्षेत्र के लिये आज नामांकन वापसी के अंतिम तिथि थी। किसी भी अभ्यर्थी द्वारा अपना नामांकन वापस नहीं लिया गया। इस प्रकार कुल पांच अभ्यर्थी अंतिम रूप से निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल होंगे।
इस अवसर पर आज जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी श्री शशांक शुभंकर ने मीडिया ब्रीफिंग की।
बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार मतदान की तिथि 4 अप्रैल को निर्धारित है। मतदान प्रातः 8:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे तक बैलट पेपर के माध्यम से किया जाएगा। मतगणना 7 अप्रैल को नालंदा कॉलेज में की जाएगी।
नालंदा निर्वाचन क्षेत्र के लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय भवन में मतदान केंद्र (कुल 20 मतदान केंद्र) बनाए गए हैं। कुल 3746 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें से पंचायत प्रतिनिधि के रूप में 3685 मतदाता तथा नगर निकाय के सदस्य के रूप में 52 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इस निर्वाचन में 9 मतदाता पदेन सदस्य के रूप में पंजीकृत हैं- (राज्यसभा सदस्य-1, लोकसभा सदस्य-1 एवं विधान सभा सदस्य- 7)। महिला मतदाताओं की संख्या 2073 तथा पुरुष मतदाताओं की संख्या 1673 है।
इस मतदान प्रक्रिया में प्रेफरेंशियल वोटिंग पद्धति के माध्यम से अभ्यर्थी का निर्वाचन किया जाता है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने विधिमान्य प्रत्याशी एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की। सभी उपस्थित प्रतिनिधियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्वाचन कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी गई। मतदान केंद्र एवं मतदाताओं के बारे में भी विस्तृत रूप से बताया गया। स्वच्छ एवं सुगम निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए आवश्यक कोषांगों का गठन किया गया है। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं अभ्यर्थियों को आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई।
बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी एवं विभिन्न प्रत्याशी/ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *