Mahua Live Nalanda: जिलाधिकारी ने बाल संरक्षण इकाई तथा सामाजिक सुरक्षा शाखा में चल रही योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक की।

Mahua Live Nalanda:- जिला पदाधिकारी नालंदा योगेन्द्र सिंह के द्वारा उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में जिला बाल संरक्षण इकाई तथा जिला सामाजिक सुरक्षा शाखा में चल रही योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक की गई।
जिला पदाधिकारी ने पर्यवेक्षण गृह की सुरक्षा पर अधीक्षक पर्यवेक्षण गृह को कई निदेश दिए। उन्होंने पर्यवेक्षण गृह के खिड़कियां तथा ग्रिल की स्थिति की जानकारी ली।नवादा जिले के आवासित किशोरों का स्थानांतरण नवादा करने के भी निदेश दिए गए। पर्यवेक्षण गृह के निकट जमा कूड़े के निष्पादन पर भी चर्चा की गई।किशोर न्याय परिषद् द्वारा मामलों के निष्पादन की गति पर उन्होंने प्रसन्नता जाहिर की किंतु अभी भी काफी लंबित रहे मामलों को शीघ्र निष्पादित कराने पर जोर दिया। बाल संरक्षण से संबंधित विषयों को और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए जिला पदाधिकारी ने अगली बैठक में डी पी ओ ICDS तथा सिविल सर्जन को भी बैठक में उपस्थित रहने के आदेश दिया।विगत माह में परवरिश योजना के तहत अपेक्षित आवेदन नहीं आने पर जिला पदाधिकारी द्वारा खेद व्यक्त किया गया तथा इसमें गति लाने हेतु उन्होंने सहायक निदेशक ,जिला बाल संरक्षण इकाई को सभी अनुमंडल पदाधिकारी से पत्राचार कर समन्वय बनाने का निदेश दिया। मुख्य मंत्री कन्या विवाह योजना के आवेदनों के निष्पादन में अपेक्षित गति नहीं होने पर उन्होंने खेद व्यक्त किया तथा इस हेतु सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ मासिक बैठक में इसकी समीक्षा करने का निदेश दिया।
जिला पदाधिकारी द्वारा सामाजिक सुरक्षा कोषांग के तहत चल रही पेंशन एवम अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की गई। विभिन्न पेंशन योजनाओं में लंबित भुगतान पर जिला पदाधिकारी ने नाराजगी जाहिर किया तथा सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा को विभाग से बात कर भुगतान के लंबित मामलों के शीघ्र निष्पादन कराने का आदेश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.