फ़ाइलेरिया पेशेंट नेटवर्क द्वारा क्लस्टर फोरम का हुआ गठन


• फोरम के सदस्यों ने ली फ़ाइलेरिया उन्मूलन में सहयोग करने की शपथ
• फ़ाइलेरिया पेशेंट नेटवर्क के सदस्यों ने साझा किया अपना अनुभव
पटना/ 24 नवंबर- स्वास्थ्य विभाग फ़ाइलेरिया उन्मूलन को लेकर प्रयासरत है. फ़ाइलेरिया मरीजों द्वारा गठित फ़ाइलेरिया पेशेंट नेटवर्क के सदस्यों द्वारा फ़ाइलेरिया को लेकर समुदाय में जागरूकता फैलायी जा रही है. जिले के फुलवारी प्रखंड के हिंदुनी गाँव के आंगनवाड़ी केंद्र संख्या 238 में जनसेवा एवं वैष्णवी फ़ाइलेरिया पेशेंट नेटवर्क समूह के सदस्यों द्वारा मिलकर क्लस्टर फोरम का गठन किया गया. क्लस्टर फोरम के गठन द्वारा नेटवर्क के सभी सदस्य शपथ लेते हैं कि फ़ाइलेरिया उन्मूलन की दिशा में सभी सदस्य अपने गाँव के आसपास के फ़ाइलेरिया मरीजों की पहचान करेंगे तथा उन्हें सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं से जोड़कर रोग प्रबंधन में उनकी मदद करेंगे. कुल 20 सदस्यों ने क्लस्टर फोरम से जुड़कर फ़ाइलेरिया उन्मूलन अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने की शपथ ली.
फ़ाइलेरिया पेशेंट नेटवर्क के सदस्यों ने साझा किया अपना अनुभव:
क्लस्टर फोरम के गठन के दौरान जनकल्याण समूह के सदस्य जगदीश प्रसाद एवं रामदेव समूह के सदस्य हरि नारायण भगत ने फ़ाइलेरिया पर जानकारी देते हुए अपने अनुभव साझा किये. जगदीश प्रसाद ने बताया कि फ़ाइलेरिया मरीज अपने अनुभव के कारण फ़ाइलेरिया उन्मूलन अभियान में सक्रीय भूमिका निभा सकते हैं. रोग से अपनी लड़ाई के अनुभवों को साझा कर तथा फ़ाइलेरिया पेशेंट नेटवर्क से जुड़कर रोग के प्रबंधन को समझने के कारण फ़ाइलेरिया मरीज इस रोग से ग्रसित लोगों को आसानी से पहचान कर उन्हें जागरूक कर सकते हैं.
अनुवांशिक नहीं है फ़ाइलेरिया:
रामदेव समूह के हरि नारायण भगत ने बताया कि वे फ़ाइलेरिया के मरीज हैं लेकिन उनके परिवार में किसी को यह रोग नहीं है. उनके बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ हैं और अपना जीवनयापन कर रहे हैं. इससे यह साबित होता है कि फ़ाइलेरिया अनुवांशिक नहीं है और क्लस्टर फोरम के सदस्य यह संदेश अपने आसपास के लोगों में फैला कर उन्हें जागरूक कर सकते हैं. हरि नारायण भगत ने उपस्थित मरीजों को रोग प्रबंधन में व्यायाम एवं स्वच्छता पालन के महत्त्व के बारे में जानकारी दी.
इस अवसर पर आंगनवाड़ी केंद्र की सेविका सोनी कुमारी, सहायिका आशा देवी, फ़ाइलेरिया पेशेंट नेटवर्क के सदस्य एवं अन्य लोग मौजूद थे.

The post फ़ाइलेरिया पेशेंट नेटवर्क द्वारा क्लस्टर फोरम का हुआ गठन appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *