बिहारशरीफ की बिगड़ी आबोहवा : 150 के पार पहुंचा AQI


बिहारशरीफ : बुधवार को लगातार दूसरे दिन बिहारशरीफ का एयर क्वालिटी इंडेक्स लेवल बढ़कर 150 तक पहुंच गया है। जबकि मंगलवार को भी AQI लेवल 178 था। सोमवार से शनिवार तक वर्किंग डे होने पर तो वाहनों की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। सुबह से ही सड़कों पर जाम की स्थिति हो जाती हैं। दिनभर ऐसा ही माहौल बना रहता हैं। प्रदूषण का स्तर बढ़ने से हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 के कण ठहर रहे हैं। अब धूल भरी हवाओं से यह और बढ़ेगा। इसको देखते हुए ठंडी के साथ खराब हवा भी सताएगी। सिर्फ बिहारशरीफ ही नहीं आस-पास के क्षेत्रों का हाल भी ऐसा ही रहेगा।

सुबह और शाम को है ज्यादा खतरनाक

एयर क्वालिटी इंडेक्स सुबह और शाम को ज्यादा बढ़ रहा है. इसकी वजह है कि इस दौरान मौसम सर्द रहता है, तो धूल के महीन कण वातावरण में नीचे रहते हैं.

खराब हवा से सांस संबंधी मरीजों को होती हैं परेशानी : डॉ सुबीर

डॉ. सुबीर कुमार

जेनरल फिजीशियन डॉ. सुबीर कुमार ने बताया कि AQI खराब स्थिति में पहुंचने से शहर में श्वास संबंधित रोगियों की संख्या में भी इजाफा हो सकता है. इसके अलावा दिल और दिमाग के मरीजों के लिए भी यह खतरनाक है. लोगों को इससे बचाव के लिए मास्क का प्रयोग जरूर करना चाहिए. उन्होंने बताया कि रोजाना बड़ी संख्या में मरीज फेफड़ों से संबंधित बीमारियों के केस बढ़ रहे हैं. AQI खराब रहने के वजह से सांस लेने में परेशानी, सर्दी, जुकाम आंख में जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है साथ ही इससे वृद्ध व्यक्तियों को अत्यधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है खासकर के दमा वाले मरीजों को। डॉ सुबीर ने बताया कि खराब हवा बच्चों के लिए बेहद हानिकारक है ठंड के मौसम में सर्दी जुकाम जैसी बीमारियां बढ़ती है लेकिन खराब हवा की वजह से जिन बच्चों में यूनिटी सिस्टम कम होता है वह ज्यादा परेशान होते हैं। ऐसे मौसम में बच्चों को शहर के धूल प्रदूषण से जितना हो सकें दूर रखें।

वाहनों की जांच में बरती जा रही है कोताही

यूं कहें तो शहर में लगातार वाहन जांच किया जा रहा है लेकिन ताजुब की बात ये है कि यातायात पुलिस उन्ही वाहनों का कागजात जांच करती है जो वाहन चालक बिना हेलमेट के होते हैं। अब ऐसे में लोग हेलमेट तो लगा लेते हैं ताकि चालान से बचा जा सके लेकिन उनके वाहनों का प्रदूषण फेल है या नही इसकी जांच होता ही नही है कभी। शहर पर सड़को पर कई वाहन ऐसे भी दौड़ते रहते हैं जिनके वाहन से अत्यधिक धुआं निकलता है यानी के शहर वाहनों के धुएं से भी प्रदूषित होता है ये भी एक कारण है।

The post बिहारशरीफ की बिगड़ी आबोहवा : 150 के पार पहुंचा AQI appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *