चिकित्सक की लापरवाही से हुई प्रसूता की मौत,रोस्टर ने अनुसार ड्यूटी से गायब थे चिकित्सक अर्जुन चौधरी


ऋषभ कुमार रजौली नवादा

पूर्व में भी कार्य मे लापरवाही और ड्यूटी से गायब रहने के मामले में हो चुका है,शोकॉज

सोमवार की देर रात्रि को नवादा जिले के अनुमंडलीय अस्पताल रजौली में एक प्रसव उपरांत महिला की मौत हो गई। चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मियों पर लापरवाही का आरोप लगा है।मामला कुछ यूं है कि रजौली थाना क्षेत्र के जोगियामारण पंचायत के बरवा निवासी अजय प्रसाद की पत्नी रिंकू देवी को प्रसव पीड़ा हुआ।जिसके बाद परिजनों ने महिला को अनुमंडलीय अस्पताल रजौली में भर्ती कराया।लेकिन ड्यूटी से चिकित्सक डॉ अर्जुन चौधरी गायब थे।जीएनएम नीलम कुमारी ने प्रसूता की डिलीवरी कराई। डिलीवरी होने के बाद बच्चा तो स्वस्थ बताया गया लेकिन प्रसूता की तबियत बिगड़ गई और वो दर्द से कराहने लगी। कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई।
महिला की मौत के बाद परिजनों के बीच कोहराम मच गया। अस्पताल में हंगामा होने लगा। काफी हो हंगामा होने के बाद भी कोई चिकित्सक नहीं पहुंचे।इस बीच संतुष्टि के लिए परिजनों ने बाहर के चिकित्सक को बुलाया और मरीज को दिखाया। उक्त चिकित्सक ने भी मृत करारा दिया।बताया गया कि उस वक्त डॉ अर्जुन चौधरी की ड्यूटी थी। वे काम के मामले में पहले भी लापरवाह रहे हैं।इन पर पूर्व में भी स्पष्टीकरण हो चुका है। डॉ चौधरी से कार्य में लापरवाही और ड्यूटी से गायब रहने के मामले में अनुमंडलीय अस्पताल के उपाधीक्षक के द्वारा स्पस्टीकरण पत्र निर्गत कर जवाब की माँग पहले भी की गई थी।
लेकिन ना तो स्पस्टीकरण का जवाब आया और ना ही उक्त चिकित्सक के कार्य शैली में कोई बदलाव आया।जिसकी कीमत सोमवार की रात्रि को एक और प्रसूता ने अपने जान देकर चुकाई है।ऐसे में क्षेत्र के ग्रामीणों ने सिविल सर्जन सहित जिले के उच्च अधिकारियों से इस ओर ध्यान देने की मांग की है। ताकि इस तरह के घटना फिर नहीं हो सके।
इधर, घटना की जानकारी मिलने के बाद सीओ अनिल कुमार अनुमंडल अस्पताल पहुंचे। जहां मृतक के परिजनों ने इलाज में लापरवाही का आरोप लगाया। परिजनों ने चिकित्सक पर कार्रवाई की मांग की है।
सर्किल इंस्पेक्टर नियाज अहमद,थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी भी दलबल के साथ अस्पताल पहुंचे और मामले कि पड़ताल की।बता दें कि बिहार सरकार के द्वारा स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर बनाने को लेकर लगातार प्रयास किया जा रहा है। लेकिन जिनके कंधो पर स्वास्थ्य सेवा सुविधा देने की जिम्मेदारी है, वे ही अपने कार्य मे शिथिलता बरत रहे हैं। जिससे आये दिन घटनाएं हो जा रही है।

The post चिकित्सक की लापरवाही से हुई प्रसूता की मौत,रोस्टर ने अनुसार ड्यूटी से गायब थे चिकित्सक अर्जुन चौधरी appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *