Mahua Live Nalanda:जिला पदाधिकारी ने लोक शिकायत निवारण तथा पंचायत चुनाव की समीक्षात्मक बैठक की।

Mahua Live Nalanda:- जिला पदाधिकारी नालंदा श्री योगेन्द्र सिंह के द्वारा अपने कार्यालय प्रकोष्ठ से संचालित सभी प्रखंडों को संबोधित वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लोक शिकायत निवारण में अतिक्रमण के मामले तथा पंचायत चुनाव की समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता की गई।


अनुमंडल स्तर पर प्रखंड बार अतिक्रमण के मामले के निष्पादन की जानकारी ली गई तथा इस संबंध में कई कड़े निदेश दिए गए।
बिहारशरीफ अनुमंडल में अतिक्रमण के कुल 282 मामलों में 250 मामले लंबित हैं।इसी प्रकार राजगीर अनुमंडल में कुल 198 मामलों में 144 मामले तथा हिलसा अनुमंडल में कुल 459 मामलों में 157 मामले लंबित हैं।
जिला पदाधिकारी ने सभी बी डी ओ तथा सी ओ को लोक शिकायत तथा अन्य प्राधिकार से आए अतिक्रमण के मामले की अद्यतन स्थिति चाहे वो निष्पादित हो गए हों या प्रक्रिया में हो का प्रतिवेदन अविलंब उपलब्ध कराने का आदेश दिया।
सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा प्रभारी राजस्व शाखा को इसका मॉनिटरिंग करते रहने का निदेश दिया गया।
कोविड- 19 के टीकाकरण हेतु चलाए गए महाअभियान में जिले को दिए गए लक्ष्य 70 हजार का डोज का शत-प्रतिशत इस्तेमाल नहीं किए जाने पर जिला पदाधिकारी ने खेद व्यक्त किया।
उन्होंने कहा की प्रखंडों के शिथिलता बरतने के कारण टीकाकरण में प्रदेश में दूसरे पायदान पर रह रहे नालंदा अभी 12 वें पायदान पर आ गया है।
अगले महाअभियान दिनांक 06/09/2021तथा दिनांक 07/09/2021 को है जिसमें जिले को 01 लाख डोज टीका लगवाने का लक्ष्य है जिसे हर हाल में शत -प्रतिशत करने का निदेश दिया गया।किसी भी प्रखंड में अगर डोज बच जाता है इसका मतलब होगा कि उस प्रखंड ने कार्य में शिथिलता बरता। द्वितीय डोज का भी शत – प्रतिशत टीकाकरण हो इसे सुनिश्चित किया जाय।कुछ प्रखंडों के द्वारा लक्ष्य से ज्यादा डोज की मांग की गई जिसकी जिला पदाधिकारी ने सराहना भी की।
पंचायत चुनाव के मद्दे नजर आदर्श आचार संहिता अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जिला पदाधिकारी ने सभी बी डी ओ ,सी ओ तथा एस एच ओ को आदर्श आचार संहिता बुकलेट के अलावे आयोग से आए सभी सर्कुलर को पढ़ने का भी निदेश दिया।इस संबंध में शस्त्र सत्यापन,शस्त्र जब्ती,एरिया सीलिंग पर कई निदेश दिए गए।
आदर्श आचार संहिता अनुपालन के मद्दे नजर सभी बी डी ओ ,सी ओ तथा एस एच ओ को जिले के सभी जगहों से झंडे,बैनर तथा अवैध पोस्टर हटाने के आदेश दिए गए।
धारा 144 को सख्ती से लागू कराने तथा किसी भी प्रकार का छद्म प्रचार रोकने का निदेश दिया गया।सभी थाना प्रभारी को शस्त्र सत्यापन कर यदि लगे तो शस्त्र अनुज्ञप्ति रद्द करने,कार्ट्रिज दुकान जाकर पंजी से कार्ट्रीज का मिलान करने तथा धारा 107 एवम सी सी ए के तहत करवाई करने का निदेश दिया गया।
मद्य निषेध के तहत सघन जांच जिसमें,शराब,नकदी तथा अवैध शस्त्र शामिल हों का सख्ती से अनुपालन कर करवाई सुनिश्चित करने का आदेश।इसी के आधार पर बूथों की वल्नरेबिलिटी तय करने के निदेश।
सभी बी डी ओ को पंचायत से संबंधित विभिन्न कोषांगों के गठन सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया गया।उन्हें सभी बूथों पर एश्योर्ड मिनिमम फैसिलिटी(AMF)मुहैया,इंटरनेट कनेक्टिविटी,रूट चार्ट तथा कम्युनिकेशन प्लान सुनिश्चित कराने को कहा गया।प्रखंडों में अभी मनरेगा तथा तथा प्रधानमंत्री आवास योजना का सामाजिक अंकेक्षण कार्य नहीं किया जाएगा।
वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े पुलिस अधीक्षक नालंदा श्री हरि प्रसाथ एस ने सभी बी डी ओ,सी ओ तथा एस एच ओ को आदर्श आचार संहिता से संबंधित सभी पत्र को पढ़ने ,छापेमारी तेज करने,सघन जांच करने तथा चुनाव का माहौल तैयार करने का निदेश दिया।
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग,बिहार सरकार श्री प्रत्यय अमृत के द्वारा सभी जिलों को संबोधित वीडियो कांफ्रेंसिंग में कोविड -19 के टीकाकरण अभियान पर एक समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता की गई।
उन्होंने आगामी 06/09/2021 तथा 07/09/2021को विशेष महाभियान में सभी जिला पदाधिकारी से कोविड के प्रथम एवं द्वितीय डोज ज्यादा से ज्यादा लोगों को लगवाने के लिए आवश्यक निदेश दिए।इस क्रम में उन्होंने सभी जिलों से फीडबैक भी लिया।
उक्त कांफ्रेंसिंग में सिविल सर्जन नालंदा भी सम्मिलित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.