Mahua Live Nalada:जिला पदाधिकारी ने पंचायत चुनाव के कोषांगों की समीक्षात्मक बैठक की।

Mahua Live Nalanda:- जिला पदाधिकारी नालंदा श्री योगेन्द्र सिंह द्वारा शुक्रबार को उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में पंचायत चुनाव के कोषांगों की समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता की गई।

कार्मिक कोषांग से चुनाव कार्य में लगाए जाने वाले कर्मियों के डेटाबेस की स्थिति की जानकारी ली गई।इनसे महिला कर्मियों के प्रतिनियुक्ति की स्थिति तथा RO एवम ARO के प्रशिक्षण की भी जानकारी ली गई।मतदान केंद्रों पर आवश्यक मूलभूत सुविधा की स्थिति,मतदान केंद्र भवन पर मतदान केंद्र का संख्या तथा नामकरण लेखन की भी जानकारी ली गई तथा आवश्यक निर्देश दिए गए।
मतपत्र कोषांग से मतपत्रों एवम प्रपत्रों के मुद्रण हेतु प्रेस को चिन्हित करने की भी जानकारी ली गई।बैलेट बॉक्स की उपलब्धता एवम क्रियाशीलता की स्थिति, रैंडम जांच, ई वी एम को रखने हेतु जिला एवम प्रखंड स्तर पर वज्रगृह के चयन,पदवार मतगणना स्थल का चयन तथा रिजर्व ई वी एम को रखने हेतु पंचायत बार क्लस्टर के निर्माण की समीक्षा की गई।
आदर्श आचार संहिता के अनुपालन में होर्डिंग,पोस्टर,बैनर को हटाए जाने,अनुपालन हेतु कर्मियों को प्रशिक्षित करने तथा इसका दैनिक प्रतिवेदन देने का निदेश दिया गया।
अधिसूचना में अंकित तिथि को प्रत्येक चरण में प्रपत्र – 5 में जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सूचना का प्रकाशन,सूचना प्रकाशन की अगली तिथि से नामनिर्देशन पत्र प्राप्त करने हेतु निर्वाची पदाधिकारी की तैयारी,निर्वाची पदाधिकारी द्वारा I.T.टीम का गठन एवम प्रशिक्षण,प्रेक्षक के आवासन,ई वी एम में उपयोग में लाने हेतु मतपत्र का स्थानीय स्तर पर चयनित प्रेस में मुद्रण, पंच,सरपंच पद के लिए मतपत्र का सरस्वती प्रेस में मुद्रण की जानकारी ली गई।
प्रखंड/निर्वाची पदाधिकारी स्तर पर ई वी एम की कमीशनिंग,कमीशनिग हेतु पदाधिकारी/कर्मी की नियुक्ति तथा कमीशन्ड ई वी एम को वज्रगृह में रखने हेतु वज्रगृह का अधिस्थापन सभी आवश्यक व्यस्था के साथ करने के निदेश दिए गए।
पी सी सी पी को कम्युनिकेशन प्लान उपलब्ध कराने के लिए शीघ्र इसे तैयार करने के निदेश दिए गए।मतदान पश्चात ई वी एम को रिसीव करना तथा वज्रगृह में रखवाने की पूरी व्यवस्था उचित ढंग से करने के भी निदेश दिए गए।
मतगणना हेतु,मतगणना हॉल ,मतगणना कर्मी,पदाधिकारी तथा एक मतगणना महिला सहायक की नियुक्ति की भी समीक्षा की गई।
शस्त्र सत्यापन/जब्ती,अंतरजिला,अंतर्पखंड सीमा को सील करने,मतगणना स्थल पर पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति तथा कोविड़ – 19 के अनुपालन की भी समीक्षा की गई।उक्त बैठक में नगर आयुक्त श्री अंशुल अग्रवाल,अपर समाहर्ता श्री नौशाद आलम,उप विकास आयुक्त श्री वैभव श्रीवास्तव सहित सभी कोषांगों के प्रभारी पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.