Mahua Live Nalanda:एक दिन में 67 हजार से अधिक टीकाकरण , जिले के लिए बड़ी उप्लव्धि : डी. आई. ओ.

कुल टीका करण 11 लाख के पार

संभावित तीसरे लहर की तैयारियां हो रही मुक्कमल

Mahua Live Nalanda: 2 सितंबर मंगलवार को आयोजित कोरोना टीकाकरण महाभियान की सम्पूर्ण सफलता जिले के लिए बहुत बड़ी उप्लव्धि है। पिछले सभी एक दिवसीय मेगा ड्राइव या सामान्य दिनों के टीकाकरण के आंकड़ों को पीछे छोड़ एक नया रिकार्ड कायम हुआ है जब एक दिन में पूरे जिले 67 हजार से भी अधिक लाभार्थियों को टीकाकृत किया गया है। जिले में टीकाकरण के लक्ष्य और संभावित तीसरे लहर की तैयारी के बारे में चर्चा करते हुये जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राजेन्द्र कुमार चौधरी ने ये जानकारी दी है।
सामुदायिक सहयोगिता से संभव : डॉ. चौधरी ने बताया दर्ज आंकड़ों के अनुसार मंगलवार के महाभियान के दौरान सुबह 7: 00 से शाम 6; 00 के बीच कुल टीकाकरण की संख्या 670040 थी ।जिसमें 52042 फर्स्ट डोज तथा 14998 सेकेंड डोज वाले लाभार्थी भी शामिल थे। हालांकि यह जिले को दिये गए लक्ष्य 1 लाख से कम लेकिन आज तक के सभी एक दिवसीय मेगा ड्राइव या टीकाकरण अभियान के मिकाबले पूरे जिले के लिए बहुत बड़ी उप्लव्धि है। एक दिन में 67 हजार लाभार्थियों का टीकाकरण ना सिर्फ सम्पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य के तरफ जिले का एक मजबूत कदम है बल्कि सामुदायिक सहयोगिता और जागरूकता की जीती जागती तस्वीर है।
कुल टीकाकरण हुआ 11 लाख के ऊपर : जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा दर्ज किए गए तत्काल के आंकड़ों के अनुसार नालंदा जिला में अब तक कुल 113698 टीकाकरण हो चुका है।जिसमें 925027 पहले डोज़ और 211371 दूसरे डोज़ के लाभार्थी शामिल हैं।
समय पर दूसरा डोज़ लगवाने पर दिया जा रहा बल ; डॉ. चौधरी ने समुदाय के सहयोगिता की प्र्संशा करते हुये उन्हे कोरोना के दूसरे टीके को नजरंदाज ना करने की सलाह दी है। उन्होने कहा कोरोना के खिलाफ आपके शरीर का सुरक्ष चक्र तभी पूरा होगा जब आप अपनिओ बारी आने पर बिना देर किए टीके का दूसरा खुराक भी ले लेंगे । टीका लगाएंगे और एक दूसरे के प्रति सामुदायिक सुरक्षा देने की ज़िम्मेदारी निभाएंगे ताकि संभावित तीसरे लहर के आने से पाले हम पूरी तरह सूरक्षित हो जाएँ।
टीकाकरण के बावजूद लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल के पालन की दी जा रही सलाह :
सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार ने कहा,यूं तो लोगों में टीकाकरण को लेकर काफी जागरूकता आ गयी है। लेकिन उन्हें अभी और जागरूक होने की जरूरत है। बीते कुछ दिनों से टीकाकरण केंद्रों पर बिना मास्क व शारीरिक दूरी के लोगों को देखा गया। जो काफी गंभीर साबित हो सकता है। उन्होंने जिलेवासियों व सभी स्वास्थ्य कर्मियों से अनिवार्य रूप से कोविड-19 के सामान्य नियमों का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा, फिलवक्त देश के अन्य राज्यों में तेजी से कोरोना का संक्रमण फैलने लगा है। जिसको देखकर संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना जताई जा रही है। इसलिए यह बहुत जरूरी हो गया है कि लोग मास्क लगाना, शारीरिक दूरी का पालन और हैंड सैनिटाइजर व साबुन के प्रयोग पर बल दें। जिससे हम जिले में संक्रमण की सम्भवना को पूरी तरह से खत्म कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.