पूजा पंडालों में गंभीर बीमारियों से किया जा रहा सावधान, फैलाई जा रही जागरूकता।।


  • गैर संचारी रोग और तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभाव को बताने के लिए मंदिरों और पंडालों में लगाए गए हैं बैनर पम्पलेट, तंबाकू सेवन करने पर लगेगा जुर्माना

सीतामढ़ी। 3 अक्टूबर

गैर संचारी रोग नियंत्रण को ले स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत है। इसी कड़ी में एनसीडी सेल दुर्गा पूजा पंडालों और मंदिरों में गैर संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक कर रही है। शहर के महत्वपूर्ण जानकी स्थान, पुनौरा धाम, वैष्णो माता मंदिर समेत विभिन्न पूजा पंडालों में बैनर फ्लैक्स लगाकर जागरूकता फैलायी जा रही है। गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. सुनील कुमार सिन्हा ने बताया कि दुर्गा पूजा पंडालों और मंदिरों में उच्च रक्तचाप, मधुमेह, कैंसर, लकवा, हृदय रोग, श्वास रोग सहित अन्य गैर संचारी रोगों की जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही कोटपा अधिनियम के तहत तंबाकू उत्पादों के सेवन नहीं करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभाव को दर्शाते हुए जगह-जगह पर बैनर और पंपलेट लगाए गए हैं। डॉ. सिन्हा ने बताया कि सार्वजनिक पूजा स्थलों पर लोगों की भीड़ जुटेगी। इसको देखते हुए धूम्रपान व यत्र-तत्र थूकने पर पूर्ण प्रतिबंध किया गया है, ताकि स्वस्थ व संक्रमण मुक्त होकर पूजनोत्सव मनाया जा सके। 

संचारी रोगों के प्रति किया जा रहा जागरूक-

डॉ. सुनील कुमार सिन्हा ने कहा कि दशहरा के अवसर पर बड़ी संख्या में लोग माता दर्शन के लिए निकलते हैं। ऐसे में जन-जन को उच्च रक्तचाप, मधुमेह, कैंसर, लकवा, हृदय रोग, श्वास रोग सहित अन्य गैर संचारी रोगों के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से भी इन बीमारियों के प्रति जागरूकता पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि आज के समय में काफी संख्या में लोग गैर संचारी रोग से पीड़ित हो रहे हैं। कम उम्र में ही लोग बीपी, ब्लड शुगर, हृदय रोग से पीड़ित हो रहे हैं। इसलिए एनसीडी कार्यक्रम के तहत 30 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों के लिये नियमित रूप से बीपी, ब्लड शुगर, हृदय जांच के लिए अभियान चलाया जाता है। जिससे शुरुआती जांच के बाद इलाज हो सके। 

तंबाकू सेवन करते पकड़े जाने पर लगेगा जुर्माना-

डॉ. सुनील कुमार सिन्हा ने कहा कि दुर्गा पूजा पंडालों, मंदिरों और इसके आसपास तंबाकू सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। इन इलाकों में कहीं भी तंबाकू सेवन करते पकड़े गए लोगों पर कोटपा अधिनियम के तहत जुर्माना लगाया जाएगा। एनसीडी सेल की ओर से तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभाव को दर्शाते हुए जगह-जगह पूजा पंडालों में बैनर पोस्टर लगाए गए हैं। लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बिहार में करीब 25 प्रतिशत लोग धूम्रपान का सेवन करते हैं। सभी प्रकार के कैंसरों में तंबाकू के सेवन से जुड़े कैंसरों का हिस्सा 40 प्रतिशत है एवं 90 प्रतिशत मुँह का कैंसर तंबाकू के प्रयोग से होते हैं। ऐसे में तंबाकू सेवन पर रोक लगाने एवं साथ ही तंबाकू से होने वाले विभिन्न प्रकार के कैंसर के बारे में वृहत पैमाने पर जन-जागरूकता फैलाने की जरुरत है। 

The post पूजा पंडालों में गंभीर बीमारियों से किया जा रहा सावधान, फैलाई जा रही जागरूकता।। appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *