हृदयरोग से बचाव के लिए 29 सितंबर से चलेगा निःशुल्क चिकित्सा परामर्श पखवाड़ा


  • उच्च रक्तचाप व  मधुमेह की जाँच के साथ हृदय की होगी नि:शुल्क स्क्रीनिंग
  • 12 अक्टूबर तक मनाया जाएगा पखवाड़ा

मोतिहारी, 27 सितंबर

विश्व हृदय दिवस के अवसर पर हृदय रोग से बचाव के लिए जिले में 29 सितंबर से 12 अक्टूबर तक नि:शुल्क चिकित्सा परामर्श पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस संबंध में जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ पीके सिन्हा ने बताया कि जिले में 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाएगा। इसमें जिला से लेकर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर जिले में नि:शुल्क जांच सह चिकित्सा परामर्श पखवाड़ा का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें जिला अस्पताल, सदर अस्पताल, रेफरल अस्पताल सहित ग्रामीण और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा जीविका के सीएलएफ पर उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके साथ ही चिकित्सकों  द्वारा उन्हें उच्च रक्तचाप एवं हृदयाघात से बचाव के उपायों की जानकारी देने के साथ स्वस्थ हृदय के लिए सही खान -पान की आदतों वाली जीवन शैली अपनाने की जानकारी दी जाएगी।  

विश्व हृदय दिवस पर होगा प्रचार प्रसार-

सीएस डॉ अंजनी कुमार ने कहा कि जिले में नि:शुल्क जांच सह चिकित्सा परामर्श पखवाड़ा की आम जन में जानकारी के लिए प्रचार प्रसार भी किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य संस्थानों में रंगीन फ्लैक्स लगाए जाएगें और  माइकिंग के साथ हैंडबिल तथा पोस्टर का वितरण भी कराया जाएगा।

खानपान सही रखें और धूम्रपान से रहें दूर-  

एनसीडी डॉ पीके सिन्हा ने कहा कि हृदय रोग अधिकतर मामलों में अनियमित खानपान अर्थात वसायुक्त एवं अत्यधिक तेल मसाले युक्त भोजन, शारीरिक श्रम नहीं करने  या धूम्रपान की वजह से होता है। अनियमित जीवनशैली भी हृदय रोग का मुख्य कारण है। मधुमेह और उच्च रक्तचाप के लोगों को भी हृदय रोग होने की संभावना होती है। इसलिए इस पखवाड़े में मधुमेह तथा रक्चाप की स्क्रीनिंग के साथ खानपान की सलाह भी दी जाएगी।

हृदय रोग से बचने के उपाय-

  • धूम्रपान तथा  शराब का सेवन करना बंद कर दें।
  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य पर बनायें रखें।
  • वजन नियंत्रित रखें, मोटापा से बचें।
  • शारीरिक रूप से निष्क्रिय ना रहें।
  • स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।
  • शुगर, रक्तचाप को सही स्तर पर रखें
  • सही और पौष्टिक आहार का सेवन करें।

The post हृदयरोग से बचाव के लिए 29 सितंबर से चलेगा निःशुल्क चिकित्सा परामर्श पखवाड़ा appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *