Mahua Live Nalanda:मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के तहत जिले में होगा परिवार नियोजन पखवाड़ा का आयोजन

6 से 25 सितंबर तक चलेगा पखबाड़ा

1500 महिला वंध्याकरण और 120 पुरुष नसबंदी का रखा गया है लक्ष्य।

Mahua Live Nalanda:परिवार नियोजन कार्यक्रमों को गति देकर जनसंख्या स्थिरीकरण लक्ष्य को पूरा करने के लिए 6 से 25 सितंबर तक जिले में परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा आयोजित किया जायेगा। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र द्वारा इस संबंध में पहले ही आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर महिला बंध्याकरण के लिए एक एपैनेल्ड सर्जन तथा पुरुष नसबंदी सेवा सुनिश्चित करने के लिए एनएसवी सर्जन अनिवार्य रूप से मौजूद रहेंगे। साथ ही सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के अनुसार बंध्याकरण तथा नसबंदी की गुणवत्तापूर्ण सेवा के तहत प्री ऑपरेटिव तथा पोस्ट ऑपरेटिव केयर के लिए मेडिकल टीम गठित कर निःशुल्क सेवा सुनिश्चित की जायेगी। अभियान के दौरान परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी पर जोर दिया जाएगा। 1500 महिला वंध्याकरण और 120 पुरुष नसबंदी का लक्ष्य।
अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विजय कुमार सिंह ने बताया कि पूरे पखवाड़े के दौरान जिले में कम से कम 1500 महिलाओं के वन्ध्याकर्ण और 120 पुरुष नसबंदी का लक्ष्य रखा गया है जिसमे हर प्रखण्ड से कम से कम 5 पुरुष नसबंदी भी शामिल है।पखवाड़े का पहला सप्ताह 5 से 12 सितंबर को दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा और 13 सितंबर से 25 सितंबर तक परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा आयोजित किया जायेगा।। पहले चरण के दौरान आशा कार्यकर्ताओं द्वारा उनके कार्यक्षेत्र में परिवार नियोजन के लिए जागरूकता फैलाने के साथ इच्छुक लाभार्थियों के नामांकन फार्म भरे जाएंगे। वही दूसरे चरण में परिवार नियोजन शिविर का आयोजन कर नामांकित लाभार्थियों को ऑपरेशन की सुविधा उपलव्ध कराई जाएगी। इस दौरान परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों के अत्यधिक इस्तेमाल पर ज़ोर देने के साथ विभिन्न गतिविधियों के जरिए सामुदायिक जागरूकता बढ़ाने पर भी बल दिया गया।
कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए बुधवार को जिलाधिकारी संग बैठक का आयोजन :
डॉ. सिंह ने बताया कार्यक्रम के सफल संचालन और माइक्रो प्लान गठन के सदर्भ में बुधवार को जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया जाना है। जिसमें स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य संबंधित विभाग के जिलास्तरीय पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा सभी प्रखण्डों में भी प्रखंड स्तर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में यह बैठक की जायेगी ताकि विस्तारित अवधि के दौरान निर्धारित गतिविधियों में तेजी लाते हुए अपेक्षित लक्ष्य की प्राप्ति सुगम हो सके ।
पुरुषों की भागीदारी पर जोर
जिला परिवार नियोजन सलहकार उज्ज्वल कुमार ने बताया विभागीय आदेश के अनुसार 6 सितंबर से लेकर 25 सितंबर तक मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के तहत परिवार नियोजन सेवा पखवाड़े के तहत महिला बंध्याकरण के साथ-साथ पुरुष नसबंदी पर जोर दिया जाएगा। हालांकि पिछले परिवार नियोजन पखवाड़े के दौरान जिले में केवल 10 पुरुष नसबंदी दर्ज की गयी है।इसलिए पूरे परिवार नियोजन पखवाड़े के दौरान पुरुष नसबंदी बढ़ाने पर विशेष बल दिया जाएगा। माइक्रोप्लान के तहत गुणवत्तापूर्ण सेवा एवं निशुल्क सेवा के साथ जागरूकता अभियान, कार्यशाला जैसे विभिन्न गतिविधियोंक के मदद से जिला परिवार नियोजन लक्ष्य की पूर्ण प्राप्ति के लिए पूरा प्रयास करेगा।

रिपोर्ट: राकेश वर्मा 9334382726

Leave a Reply

Your email address will not be published.