मोतिहारी/पटना : टी- थ्री कैंप में दर्जनों लोगों की हुई स्वास्थ्य की जांच


  • कार्यपालक निदेशक व अपर कार्यपालक निदेशक ने किया शिविर का उद्घाटन
  • हीमोग्लोबिन व ब्लड प्रेशर समेत अन्य बीमारियों की हुई जांच

मोतिहारी/पटना। बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के प्रांगण में शुक्रवार को हर घर पोषण त्योहार व अनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत टी-थ्री स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया। शिविर का उद्घाटन फीता काटकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह व अपर कार्यपालक निदेशक केशवेंद्र कुमार द्वारा संयुक्त रूप किया गया। शिविर में सबसे पहले कार्यपालक निदेशक व अपर कार्यपालक निदेशक ने स्वास्थ्य जांच कराई। वहीं, राज्य स्वास्थ्य समिति के दर्जनों स्वास्थ्य अधिकारियों व कर्मियों ने भी स्वास्थ्य की जांच कराई। 

पोषण माह के दौरान चलाया जा रहा है कार्यक्रम
शिविर में कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने कहा कि  पोषण माह के दौरान जांच शिविर का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि शिविर को टी-थ्री नाम दिया है. जिसमें टेस्ट, ट्रीट एवं टॉक पर जोर दिया गया. शिविर में हीमोग्लोबिन, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, ग्लूकोज, लंबाई और वजन की जांच की गई। वहीं शिविर में मौजूद चिकित्सकों व आहार विशेषज्ञ के द्वारा जांच के बाद सभी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य व स्वस्थ रहने के लिए उचित परामर्श दिया गया। इसके अलावा वर्तमान समय में लोगों को जंक फूड खाने से बचने की भी सलाह दी गई। इन बीमारियों को दूर रखने के लिए सभी को अंकुरित अनाज,स्थानीय स्तर पर उपलब्ध हरी पत्तेदार सब्जियां,  विटामिन सी युक्त भोजन लेने की बात बताई गयी। साथ ही सुबह में टहलने तथा हल्के व्यायाम करने के बारे में भी जानकारी दी गई। 
वहीं अपर कार्यपालक निदेशक केशवेंद्र कुमार ने बताया कि शिविर में शामिल होने वाले लोगों की हीमोग्लोबिन जाँच भी गयी. इससे लोगों में खून की कमी यानी अनीमिया का पता लगाया गया. अनीमिया एक गंभीर समस्या है। जो बच्चों, किशोरों व गर्भवती महिलाएं एवं प्रजनन आयुवर्ग के लोगों को शारीरिक एवं मानसिक क्षमता को अधिक प्रभावित कर सकता है। इस गंभीर स्वास्थ्य समस्या से उबरने के लिए बिहार में अनीमिया मुक्त भारत अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को सफ़ल बनाने में ऐसे शिविरों का आयोजन सहायक साबित होगा। 

बेहतर जीवन शैली रोगों से बचाव में कारगर:

अनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ श्रीनिवास ने बताया कि सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जाता है। इसी के उपलक्ष्य में टी-थ्री शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें दर्जनों लोगों ने अपनी-अपनी स्वास्थ्य की जांच कराई। उन्होंने कहा कि जीवन शैली में सुधार कर कई रोगों से बचा जा सकता है. साथ ही एनीमिया से बचाव हेतु आयरन युक्त आहार के सेवन पर बल देना चाहिए।

The post मोतिहारी/पटना : टी- थ्री कैंप में दर्जनों लोगों की हुई स्वास्थ्य की जांच appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.