वैशाली : आयुष्मान प्रचार रथ को जिलाधिकारी ने दिखाई हरी झंडी


  • पांच वाहन, पांच दिन फैलायेंगे जिले में जागरूकता
  • आयुष्मान कार्ड बनाने में वैशाली जिला राज्य में दूसरे स्थान पर

वैशाली। 22 सितंबर

आयुष्मान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी यशपाल मीणा एवं हाजीपुर विधायक अवधेश सिंह ने गुरुवार को पांच आयुष्मान प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह पांच रथ 26 सितंबर तक जिले में गांव -गांव जाकर आयुष्मान योजना पर लोगों को जागरूक करेगी। इस प्रचार रथ में एलइडी टीवी लगे हैं, प्रचार प्रसार के लिए ऑडियो और वीडियो दोनों ही माध्यमों का सहारा लिया गया है। एलईडी टीवी में  आयुष्मान लाभार्थी वीडियो के प्रारूप में लोगों को आयुष्मान कार्ड के फायदों के बारे में बताएंगे। मालूम हो कि जिले में 15 से लेकर 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़ा का आयोजन कराया जा रहा है।

पंचायत स्तर पर बन रहे कार्ड-

आयुष्मान भारत के जिला समन्वयक विमला सिन्हा ने बताया कि आयुष्मान पखवाड़ा के तहत पंचायत स्तर पर  कार्यरत जनसेवा केंद्र/वसुधा केंद्र पर लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड नि;शुल्क बनाकर निर्गत किया जा रहा है। आयुष्मान योजना के तहत पांच लाख तक का उपचार बिल्कुल मुफ्त होता है।

आयुष्मान कार्ड बनाने में जिला राज्य में दूसरे पायदान पर-

डीसी विमला सिन्हा ने बताया कि वैशाली जिला राज्य में आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर है। जिले में कुल आयुष्मान कार्ड धारकों की संख्या लगभग तीन लाख 60 हजार है। जबकि यहां कुल 24 लाख लाभार्थियों की संख्या है।

चौथी वर्षगांठ पर जिला होगा पुरस्कृत-

इस मौके पर जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने बताया कि राज्य से चयनित एवं सम्मानित जिलों की श्रेणी में योजनान्तर्गत वैशाली जिले का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। वर्ष 2019 में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जंदाहा एवं 2021 में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वैशाली  सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर राज्य में पुरस्कृत हो चुका है। इस वर्ष सदर अस्पताल हाजीपुर ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए पूरे जिले को गौरवान्वित किया है। आयुष्मान दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान सदर अस्पताल हाजीपुर को सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर जिलाधिकारी यशपाल मीणा, हाजीपुर विधायक अवधेश सिंह, सिविल सर्जन डॉ एके शाही, अनुमंडलाधिकारी हाजीपुर, डीएस डॉ एसके वर्मा, डीपीएम मणि भूषण झा, आयुष्मान भारत के डीसी विमला सिन्हा, आयुष्मान भारत के जिला सूचना एवं तकनीकी प्रबंधक के साथ वसुधा केंद्र के जिला प्रबंधक सहित अन्य लोग मौजूद थे।

The post वैशाली : आयुष्मान प्रचार रथ को जिलाधिकारी ने दिखाई हरी झंडी appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.