मोतिहारी : विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों पर तैयार हो रहा इमरजेंसी वार्ड


-इमरजेंसी वार्ड में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई जायेंगी

  • 63 प्रकार की दवाएं, जाँच, ऑक्सीजन की मिलती है सुविधा 

मोतिहारी, 21 सितम्बर

आपातकालीन सुविधाओं में नवीनता और जटिल समस्याओं के निदान के लिए इमरजेंसी वार्ड को हाईटेक बनाया जा रहा है। सदर अस्पताल में इलाज कराने के लिए आने वाले मरीजों को अब इमरजेंसी वार्ड में बेहतर सुविधा और व्यवस्था मिल रही है। आने वाले समय में और बेहतरीन सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों के अनुसार इसे तैयार किया जाएगा – यह कहना है सदर अस्पताल के डीएस डॉ एस एन सिंह व स्वास्थ्य प्रबंधक भारत भूषण का। उन्होंने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति के सहयोग से अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड को औऱ बेहतर बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि यहाँ इमरजेंसी में इलाजरत मरीजों के लिए बेड की संख्या, मॉनिटर की संख्या आवश्यकता के अनुसार बढ़ाई जाएगी। साफ, सफ़ाई का पूरा ध्यान रखा जाएगा। अस्पताल में ब्लड बैंक की सुविधाएं जल्द शुरू की जायेंगी। इन सुविधाओं के बढ़ने से मरीजों को कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

24 X7 मोड पर सुविधाएं उपलब्ध-

स्वास्थ्य प्रबंधक भारत भूषण ने बताया कि सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड आए इलाजरत मरीजों के लिए 24X7 मोड पर सुविधाएं उपलब्ध हैं। यहाँ 3 शिफ्ट में 24 घण्टे सातों दिन चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध है। डीएस डॉ एस एन सिंह ने बताया कि प्रतिदिन 200 से 250 लोग इमरजेंसी में नम्बर लगाते हैं, जिनमें एक्सिडेंटल, बेहोशी, चोटिल, घायल, स्त्री प्रसव के मरीजों को अभी बेहतर सेवा दी जाती है। पहले के अपेक्षा वर्तमान में जाँच व दवाओं की सुविधाएं बढ़ी हैं। इमरजेंसी वार्ड में 63 प्रकार की दवाएं व कई प्रकार के जाँच उपलब्ध हैं। ऑक्सीजन की सुविधा के साथ आईसीयू, सीसीयू व हार्ट पेशेंट के लिए बेड उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि सिर्फ इमरजेंसी में 6 बेड हैं।

सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉ सुभाष चन्द्र भारतीय ने बताया कि इमरजेंसी में गम्भीर मरीजों को भर्ती किया जाता है। यहाँ जिले के सभी प्रखंडों के मरीज इलाज के लिए आते हैं। अति गम्भीर मरीजों को बेहतर इलाज हेतु पीएमसीएच  या एसकेएमसीएच रेफर किया जाता है। सदर अस्पताल में मरीजों की सहायता के लिए एम्बुलेंस की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध है। सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में इलाज को आए सुरेश राम, व अन्य मरीजों ने बताया कि पिछले काफी समय से सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड को बेहतर बनाया गया है। यहाँ पहले की अपेक्षा इलाज की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हैं।

The post मोतिहारी : विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों पर तैयार हो रहा इमरजेंसी वार्ड appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.