नवादा : राज शिव मंदिर दुर्गा पूजा समिति नीचे बाजार रजौली में दुर्गा पूजा को भव्य बनाने की तैयारी शुरू


ऋषभ कुमार रजौली नवादा

वर्ष-2006 से विशुद्ध पारम्परिक अंदाज में पूजन की परम्परा नगर पंचायत रजौली के राज शिव मंदिर श्री दुर्गा पूजा समिति द्वारा निभायी जा रही है। यहां भव्यता का अहसास कम नहीं होता लेकिन बनावटीपन से नितांत दूरी रहती है। यहां पहुंच कर श्रद्धालुओं को सच्ची और मानसिक शांति का अहसास होता है। समीपस्थ भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है। लगातार 16 वर्षों से यहां पूजन की परम्परा चली आ रही है। वर्तमान में राज शिव मंदिर श्री दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष ललन कुमार कंधवे समेत अन्य सक्रिय सदस्यों की कमेटी पूजा की जिम्मेवारी उठाती है। यहां विशुद्ध रूप से अखंड दीप प्रज्जवलित कर पूजन के साथ ही दुर्गासप्तशती का सम्पुट पाठ होता है जबकि शेष वक्त में साउंड सिस्टम से भी माँ दुर्गा का ही भजन उच्चारित होता रहता है जिससे भक्तिमय माहौल बना रहता है।

तैयारियों को दिया जा रहा है अंतिम रूप

तैयारियों को लगभग अंतिम रूप दे दिया गया है। अध्यक्ष ने बताया कि पूजा के दरम्यान आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए रजौली पुलिस प्रशाशन की ओर से व्यवस्था की जाती रही है। इस बार भी ऐसा किया जाएगा। शुद्ध पेयजल की व्यवस्था के साथ ही प्रशासनिक तथा खोया-पाया काउंटर आदि की भी पुख्ता व्यवस्था यहां रहेगी। दो साल के बाद इस साल पिछली बार की अपेक्षा अधिक तैयारी रहेगी। माता की पूजा-अर्चना की सारी तैयारियां भी पुख्ता रहेंगी। सक्रिय टीम मंथन कर चुकी है और तत्परता से जुट गयी है। सक्रिय टीम में अध्यक्ष ललन कुमार कन्धवे के साथ-साथ सूरज कुमार चौधरी, उज्जवल कुमार, रितिक कुमार, आशीष कुमार भदानी, संदीप कुमार उर्फ बाना, उज्जवल बड़गवे, मुकेश कुमार चौधरी, सागर कुमार, विनय कुमार, सानू कुमार बरनवाल, लोकेश कुमार सोनू, आर्यन कुमार आदि लोग लगे हैं।

26 तारीख को शारदीय नवरात्र कलश स्थापना के साथ ही शुरू हो जाएगा मंत्रोच्चारण

शारदीय नवरात्रि के पहले दिन से ही राज शिव मंदिर दुर्गा पूजा समिति द्वारा आयोजित पूजा के पंडाल में दुर्गा सप्तशती का पाठ अनुष्ठान आरंभ हो जाएगा। 26 तारीख को सुबह 7 बजे शोभायात्रा के साथ जलभरी का अनुष्ठान पूर्ण करने के बाद पुरोहित रंजीत पंडित के निर्देशन में यजमान के रूप में बैठने वाले समिति सदस्य के साथ संपुट पाठ का आह्वान कर माता जी की पूजा अर्चना शुरू कर दी जाएगी। हर शाम माता जी की भव्य आरती का आयोजन किया जाएगा। हर लिहाज से वैदिक रीति रिवाज से अनुष्ठान को अंजाम दिया जाएगा। समिति अध्यक्ष ललन कुमार ने बताया कि अनुष्ठान पूर्ण करने के दौरान स्वयंसेवक यहां 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे।

पूरे नीचे बाज़ार को प्रकाशमय करने की हो रही तैयारी

नवनिर्मित भव्य मंदिर में माता दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। सामान्य व सहज लेकिन खूबसूरत पंडाल यहां की विशेषता रही है। सौम्यता के साथ माता की प्रतिमा स्थापित की जाती है। इन सारी परम्पराओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा। नवादा के मूर्तिकार बबलू पंडित प्रतिमा बना रहे हैं। विद्वान् पुरोहित अनुष्ठान पूरे करेंगे। धार्मिक किताबों में माता और उनके साथ के देवी-देवताओं की तस्वीरों के जैसी ही सारी मूर्तियों रहेंगी। पूजनोत्सव को भव्यता देने के लिए नीचे बाजार रजौली में लाइटिंग की खास व्यवस्था की जा रही है।

16 साल से हो रही है माँ दुर्गा की पूजा

अपने स्थापना काल से ही नितांत सात्विकता के साथ माँ दुर्गा का पूजन करती चली आ रही पूजा समिति इस बार भी उसी अंदाज में पूजन की तैयारियों में है जबकि माता दुर्गा के पूजन की वह सारी परम्पराओं का भी अनुपालन किया जाएगा जो लोगों की आस्था को पुष्ट करेगी। सम्पूर्ण भक्तिमय माहौल बनाने के लिए अभी से सदस्यों में भारी उत्साह देखा जा रहा है। अध्यक्ष ललन जी कहते हैं कि यहां शहर के सभी पंडालों से अधिक भीड़ होती है क्योंकि पुरातन परम्पराओं का पोषण यहां अब भी हो रहा है और यही बात लोगों को यहां आने के लिए आकर्षित करती है। उन्होंने बताया कि हर बार की तरह इस बार भी समीपस्थ स्थित धर्नाजय नदी से जलभरी किया जाएगा।

The post नवादा : राज शिव मंदिर दुर्गा पूजा समिति नीचे बाजार रजौली में दुर्गा पूजा को भव्य बनाने की तैयारी शुरू appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.