सीतामढ़ी : 17 चिकित्सा पदाधिकारियों को मिला लैपटॉप 


-नेशनल प्रोग्राम फॉर प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ कैंसर, डायबिटीज, कार्डियोवैस्कुलर डिजीजेज एंड स्ट्रोक (एनपीसीडीसीएस) कार्यक्रम के तहत मिला लैपटॉप, एनसीडी स्क्रीनिंग में आएगी तेजी

सीतामढ़ी। 13 सितंबर

नेशनल प्रोग्राम फॉर प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ कैंसर, डायबिटीज, कार्डियोवैस्कुलर डिजीजेज एंड स्ट्रोक (एनपीसीडीसीएस) कार्यक्रम के तहत अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत 17 चिकित्सा पदाधिकारियों को मंगलवार को लैपटॉप दिया गया। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक के निर्देश पर गैर संचारी रोग पदाधिकारी डा. सुनील कुमार सिन्हा ने चिकित्सा पदाधिकारियों के बीच लैपटॉप का वितरण किया। लैपटॉप प्राप्त चिकित्सकों को निर्देश दिया गया कि अब वे इसकी मदद से एनसीडी स्क्रीनिंग में तेजी लाएं। डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि अगर गैर संचारी रोग (ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, कैंसर, स्ट्रोक, लंग्स डिजीज, हृदय रोग) की ससमय पहचान हो जाती है तो इस पर काबू पाया जा सकता है। इसलिए 30 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों की स्क्रीनिंग करने का प्रावधान है। 

स्क्रीनिंग डेटा अपलोड करने में सहूलियत मिलेगी-

डॉ. सुनील कुमार सिन्हा ने कहा कि लैपटॉप की मदद से चिकित्सकों को गैर संचारी रोग (एनसीडी) स्क्रीनिंग का डेटा एनसीडी पोर्टल पर अपलोड करने में सहूलियत होगी। इसके साथ ही कार्य में पारदर्शिता आएगी और चिकित्सक मरीज के स्वास्थ्य से संबंधित सूचनाएं आनलाइन देख सकेंगे। इससे मरीजों की काउंसलिंग करने तथा डायग्नोस्टिक करने में सुविधा मिलेगी।

गुणवत्ता बढ़ाने में मिलेगी मदद-

लैपटॉप के माध्यम से दैनिक और मासिक रिपोर्ट तथा एनसीडी स्क्रीनिंग को पोर्टल पर अपलोड कर सकेंगे। यह स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं में गुणवत्ता लाने में मददगार होगी। डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि  सरकार जिले में संचालित स्वास्थ्य केंद्रों को स्वास्थ्य सुविधाओं से सुसज्जित कर रही है। इसका उद्देश्य लोगों को गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है। इस अवसर पर सदर अस्पताल प्रबंधक विजय झा, मनोज कुमार, नेहा कुमारी, आरती कुमारी आदि उपस्थित रही। 

The post सीतामढ़ी : 17 चिकित्सा पदाधिकारियों को मिला लैपटॉप  appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.