वैशाली : फाइलेरिया उन्मूलन अभियान में सहयोग के लिए जनप्रतिनिधि हुए सम्मानित ।।


  • पीसीआई ने किया सम्मान समारोह का आयोजन
  • सर्वजन दवा सेवन के समय जनप्रतिनिधियों ने किया था बेहतरीन कार्य

वैशाली । 10 अगस्त

सर्वजन दवा सेवन अभियान के दौरान सबसे बड़ा कार्य लोगों का भरोसा जीतना था। जिसे जनप्रतिनिधियों के बिना करना संभव नहीं था। उइन्होंने फाइलेरिया उन्मूलन के लिए जो किया, वह पूरे देश के लिए मॉडल बन गया। उक्त बातें सिविल सर्जन डॉ एके शाही ने पीसीआई की ओर से जनप्रतिनिधियों के लिए शनिवार को आयोजित सम्मान समारोह में कही। उन्होंने कहा कि अगर इसी तरह जनप्रतिनिधियों का साथ स्वास्थ्य के हर कार्यक्रम में मिले तो स्वास्थ्य कार्यक्रमों की शत-प्रतिशत सफलता निश्चित है। कार्यक्रम की शुरूआत राज्य फाइलेरिया सलाहकार डॉ अनुज रावत ने जनप्रतिनिधियों के साथ विस्तार के संग चर्चा से की।
सम्मान समारोह के अवसर पर जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ सत्येन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि मार्च में हुए आइडीए कार्यक्रम के दौरान जनप्रतिनिधियों का काफी सहयोग मिला। एमडीए कार्यक्रम के दौरान जिले के हर प्रखंड से मुखिया का काफी सहयोग मिला। जिसके कारण एमडीए के दौरान 71 प्रतिशत लोगों ने फाइलेरिया की दवा खाई। यह प्रतिशत पिछली बार मात्र 39 था।

वैशाली बना देश में मॉडल-

डॉ एसपी सिंह ने कहा कि सर्वजन दवा सेवन की सफलता मूलतः नाइट ब्लड सर्वे से तय होती है। अगर इसमें लोग रुचि दिखाते हैं तो निश्चित ही दवा का सेवन भी करेंगे। आइडीए के दौरान हुए नाइट ब्लड सर्वे को जनप्रतिनिधियों ने उत्सव की तरह मनाया। वहीं आइडीए दवा सेवन के दौरान जिले के कार्य करने की शैली भी देश में मॉडल बनी, जिसे अब कहीं भी कार्यक्रम के दौरान दिखाया जाता है।

जनप्रतिनिधियों ने सुनाए अपने अनुभव-

समारोह के दौरान जनप्रतिनिधियों ने सर्वजन दवा सेवन के अनुभव भी शेयर किए। जंदाहा प्रखंड से आए मुखिया कुंदन कुमार ने कहा कि उन्होंने खुद एमडीए की दवा खाकर लोगों को दवा खाने को प्रेरित किया और सलाह भी दी। सलहा पंचायत के विपिन कुमार राय ने कहा कि उन्होंने फाइलेरिया और एमडीए के दौरान खाई जाने वाली दवा के बारे में यू-ट्यूब पर वीडियो बना कर डाला। इसे कुल छह लाख लोगों ने देखा। इस कारण यह कार्यक्रम मेरे पंचायत में सफल हो पाया। कार्यक्रम का संचालन पीसीआइ के स्टेट प्रोजेक्ट मैनेजर अशोक सोनी ने किया। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ एके शाही, डीएमओ डॉ एसपी सिंह, सीडीओ डॉ श्यामनंदन प्रसाद, डीआइओ डॉ उदय नारायण सिन्हा, डॉ अनिल शर्मा, डॉ राजेश कुमार, पीसीआइ के एसपीएम अशोक सोनी, सीफार के अरनेंदु कुमार झा, पीसीआइ से रवि मालाकार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

The post वैशाली : फाइलेरिया उन्मूलन अभियान में सहयोग के लिए जनप्रतिनिधि हुए सम्मानित ।। appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.