मंकीपॉक्स को लेकर नीतीश सरकार एलर्ट : दिल्ली भेजे जाएंगे संदिग्ध मरीजों के सैंपल


Patna : मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजे जाएंगे। मंकीपॉक्स के संभावित खतरे को लेकर बिहार सरकार एलर्ट है। सर्विलांस एवं लैब टेस्टिंग पर जोर दिया जा रहा है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दी।

उन्होंने कहा कि इस बीमारी की गंभीरता को देखते हुए राज्य सरकार विशेष कदम उठा रही है। इसके प्रभावी सर्विलांस एवं लैब टेस्टिंग पर विभाग द्वारा विशेष जोर दिया जा रहा है। साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों की स्पेशल ट्रेनिंग दी जा रही है। हर जिले के माइक्रोबायलोजिस्ट और लैब टेक्नीशियन को बुधवार को पटना में प्रशिक्षण भी दिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी मेडिकल कॉलेजों के माइक्रोबायलॉजी के विभागाध्यक्ष, एपीडीमीलॉजिस्ट, सभी जिला से एक-एक लैब टेक्नीशियन और प्रदेश के सभी जिला अस्पताल के एक-एक डेटा एन्ट्री ऑपरेटर को मंकीपॉक्स बीमारी को लेकर जानकारी दी गयी है। साथ ही उन्हें इस नई बीमारी के लक्षण और सैंपल कलेक्शन के बारे में प्रशिक्षित किया गया है।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा सभी जिलों को मंकीपॉक्स के संभावित मरीजों का त्वरित रूप से सैंपल कलेक्शन करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही सैंपल कलेक्शन के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा सभी सुरक्षा मानकों का पालन अनिवार्य रूप से करने की सलाह दी गयी है। संदिग्ध मरीजों में मंकीपॉक्स की पुष्टि के लिए एकत्रित सैंपल दिल्ली भेजे जाएंगे।

मंगल पांडेय ने कहा कि मंकीपॉक्स की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य महकमा सतर्क है और प्रभावी कदम उठा रहा है। देश में 13 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला संक्रमित मरीज मिला, बिहार से अब तक संक्रमित मरीज सामने नहीं आए हैं।

The post मंकीपॉक्स को लेकर नीतीश सरकार एलर्ट : दिल्ली भेजे जाएंगे संदिग्ध मरीजों के सैंपल appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.