राष्ट्रकवि दिनकर की धरती पर उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य पावर @ 2047 बिजली महोत्सव


बेगुसराय : उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य पावर @ 2047 बिजली महोत्सव का आयोजन गुरुवार को राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर के पैतृक गांव सिमरिया स्थित दिनकर पुस्तकालय में किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम रोशन कुशवाहा ने कहा कि आज से 20 वर्ष पूर्व बिहार में कब बिजली आती थी और कब चली जाती थी, पता नहीं चलता था। आज केवल बिहार ही नहीं, पूरे देश को अच्छी बिजली मिल रही है, देश में जितनी बिजली खपत होती है, उससे अधिक बिजली की उत्पादन होती है।
एनटीपीसी बरौनी, डिस्कॉम एवं जिला प्रशासन द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि आप कोई समान बाजार से खरीदने जाते हैं, तो पहले रुपया देते हैं, तब समान लेते हैं, बिजली के मामले में भी आप भावना बदलिए और प्रीपेड मीटर लगाइए।

विद्युत क्षेत्र में हुए आमूलचूल बदलाव ने लोगों के जीवन को काफी आसान बनाया है। विद्युत विभाग के विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन से एक ओर लोगों के घरों में बिजली की पर्याप्त उपलब्धता है। दूसरी ओर कृषि एवं औद्योगिक क्षेत्रों के लिए भी निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित होने से इन क्षेत्रों में भी अच्छी प्रगति देखने के मिल रही है। बिजली की सदुपयोग कीजिए और इसे बर्बाद होने से बचाइए। विद्युत कार्यपालक अभियंता रंजन कुमार देव ने कहा कि बिहार में हर घर बिजली एक मॉडल के रूप में विकसित हुआ है। पहले लोगों को 12 से 14 घंटा ही बिजली मिल पाती थी, लेकिन अब ग्रामीण शहरी इलाके में 23 से 24 घंटे तथा ग्रामीण इलाके में 21 से 22 घंटे तक बिजली रहती है। एनटीपीसी के वरिष्ठ प्रबंधक महताब आलम ने कहा कि एनटीपीसी देश में आज डिमांड से अधिक बिजली पैदा कर रही है जो गर्व की बात है। कार्यक्रम का संचालन एनटीपीसी के सहायक प्रबंधक दिनकर प्रसाद शर्मा एवं धन्यवाद ज्ञापन एनटीपीसी के वरिष्ठ प्रबंधक कुमार देवासीश ने किया। कार्यक्रम के दौरान राज्य में विद्युत उपलब्धियों, घरेलू विद्युतीकरण, ग्रामीण विद्युतीकरण, विद्युत वितरण व्यवस्था आदि विषयों पर डॉक्यूमेंट्री फिल्मों का प्रदर्शन करने के साथ-साथ नुक्कड़ नाटक एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का का भी आयोजन किया गया। इसके साथ ही विद्युत योजनाओं से लाभान्वित कुछ उपभोक्ताओं ने भी अपने विचार रखते हुए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की। मौके पर आकाश गंगा रंग चौपाल एसोशिएसन के कलाकारों के द्वारा बिजली से संबंधित नुक्कड़ नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

The post राष्ट्रकवि दिनकर की धरती पर उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य पावर @ 2047 बिजली महोत्सव appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.