बिहार पहुंचा मंकीपॉक्स : पटना में एक संदिग्ध मिलने से हड़कंप, सैंपल की होगी जांच


पटना : दुनियाभर में बढ़ रहे मंकीपॉक्स के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार के निर्देशों पर बिहार स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों में अलर्ट जारी किया है। ऐसे में राजधानी पटना में मंकीपॉक्स के एक संदिग्ध के मिलने से हड़कंप मच गया है। संदिग्ध मरीज के लक्षणों की जानकारी लगते ही स्वास्थ्य विभाग की एक टीम बनाई गई है, जो संदिग्ध और उससे संपर्क में आए लोगों के सैंपल की जांच करेगी। दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग ने इस वायरस को लेकर सावधानी भी बरतने की अपील की है। गौरतलब है कि बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को भी जिलों में मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट जारी किया है। सभी सिविल सर्जनों को चर्म रोग से पीड़ित मरीजों समेत अन्य लक्षणों वाले मरीजों की सेहत पर नजर रखने और मंकी पॉक्स के लक्षण होने पर तुरंत उनके इलाज की व्यवस्था करने को कहा गया है। इस संबंध में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों द्वारा सभी सिविल सर्जनों के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए बात की गई और निर्देश जारी किए गए हैं। 

आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लू एच ओ इसे हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर चुका है। मंकीपॉक्स भी एक तरह का वायरस है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। जो व्यक्ति इससे संक्रमित होता है, उसके चेहरे, हाथ, पैरों, पीठ व अन्य जगहों पर चकत्ते बन जाते हैं। ऐसे किसी भी लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर को दिखाने की सलाह दी जा रही है।

The post बिहार पहुंचा मंकीपॉक्स : पटना में एक संदिग्ध मिलने से हड़कंप, सैंपल की होगी जांच appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.