डायल 112 पर फेक कॉल से पुलिस परेशान : कोई रिचार्ज करने को बोलता तो कई करता है गंदी बात


पटना : सरकार ने इमरजेंसी में लोगों की सुविधा के लिए डायल-112 सेवा की शुरुआत की है. इसके तहत लोगों की परेशानियों का समाधान करने लिए 15 मिनट में मदद पहुंच जाती है. लेकिन अब डायल 112 पर लोग फोन करके ऐसी ऐसी शिकायतें कर रहे हैं जिसे सुनकर पुलिस कर्मी भी परेशान है. दरअसल डायल 112 के कॉल सेंटर पर 90 फीसदी फेक कॉल आ रहे हैं. लोग फोन करके पुलिस वालों से गंदी बात कर रहे हैं. और गालियां भी दे रहे हैं. पुलिस अब ऐसे लोगों पर एक्शन लेने की तैयारी कर रहे हैं.डायल-112 पर कॉल कर लोग पुलिसकर्मियों के साथ गंदी हरकत कर रहे लोगों को लेकर पुलिस अलर्ट हो गई है और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है. इसके लिए अब फेक कॉल करने वाले लोगों को ट्रेस किया जाएगा. रोजाना तकरीबन 35 हजार से अधिक कॉल आते हैं. इसमें से 90 फीसदी से अधिक कॉल फेक होते हैं. लोग कॉल कर पुलिसवालों को गालियां देते हैं और उनसे गंदी बातें करते हैं. कई कॉल्स तो ऐसे भी आते हैं, जिसमें मोबाइल रिचार्ज करने को कहा जाता है. साथ ही कस्टमर केयर का भी नंबर मांगा जाता है.डायल-112 की शुरुआत होने के बाद 20 दिनों के अंदर 2905 मामलों को सुलझाया गया है. इसमें सबसे ज्यादा मामले घरेलू हिंसा से जुड़े हुए हैं. महिलाओं ने डायल-112 से सबसे ज्यादा सेवा ली है. इसके बाद लड़ाई-झगड़े और सड़क हादसों के केस भी कई मामले आए हैं. लेकिन फेक कॉल करने वाले लोगों की वजह से अब लगातार कॉल सेंटर में पुलिस कर्मियों की परेशानी बढ़ रही है. ऐसे में जायज कॉल के भी नहीं रिसीव होने की संभावना बढ़ जाती है.फेक कॉल करने वालों के खिलाफ अब सख्त कार्रवाई करने की तैयारी हो रही है. पुलिस सबसे पहले फेक कॉल करने वालों को ट्रेस करेगी और फिर उनके खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा डालने और फेक कॉल करने के मामले में FIR दर्ज करेगी. हालांकि फिलहाल इन्हें वार्निंग देने के साथ डायल 112 के महत्व की जानकारी दी जा रही है.

The post डायल 112 पर फेक कॉल से पुलिस परेशान : कोई रिचार्ज करने को बोलता तो कई करता है गंदी बात appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.