बजरंग दल के द्वारा 108 फुट लम्बी लगोंट बाबा मनीराम की समाधि पर किया गया अर्पण


नालंदा/बिहारशरीफ : संप्रदायिक सौहार्द का प्रतीक बाबा मणिराम की अखाड़ा पर लगने वाला सात दिवसीय लंगोट मेला आज संपन्न हो गया । मेला के अंतिम दिन चली आ रही परंपरा के अनुसार बजरंग दल के कार्यकर्ताओं द्वारा भव्य शोभा जुलूस निकालकर 108 फुट की बनी लंगोट को बाबा की समाधि पर अर्पण किया गया । इस मौके पर बजरंग दल के संयोजक कुंदन कुमार ने कहा कि बाबा के नाम के आगे श्री श्री 108 बाबा मणिराम लिखा जाता है । इसी के उद्देश्य से 108 फुट लंबी लंगोट बनाई गई है । साथ ही भगवान से कामना करते हैं कि जल्द से जल्द इस भीषण गर्मी से निजात दिलाएं और बारिश हो ताकि किसानों के चेहरे पर खुशी झलक सके। देश का यह पहला ऐसा मंदिर है जहां प्रसाद की जगह लंगोट का अर्पण किया जाता है ।

वैसे तो हर दिन लोग बाबा की समाधि पर आकर लंगोट अर्पण करते हैं । मगर आषाढ़ पूर्णिमा से सात दिवसीय विशेष मेला का आयोजन किया जाता है । जिसमें दूरदराज से लोग यहां आकर लंगोट अर्पण करते हैं । बाबा मणिराम अयोध्या से चलकर यहां आए थे और यहां पर युवाओं को मल युद्ध की शिक्षा देते थे । धीरे-धीरे बाबा की ख्याति बढ़ती गई और आसपास के कई गांव से लोग यहां आकर पहलवानी गुर सीखते थे । बाबा मणिराम और हजरत मखदूम साहब में काफी दोस्ती थी । जो उस जमाने से हिंदू मुस्लिम एकता को दर्शाता है । अंतिम दिन निकाले गए बजरंग दल के भव्य शोभायात्रा में श्रम कल्याण से ही लोगों की भीड़ उमड़ने लगी । बाजे गाजे के साथ जुलूस श्रम कल्याण से निकलते हुए सद्भावना मार्ग होते हुए बाबा मणिराम अखाड़ा पहुंचा। जहां पूजा पाठ के बाद लोगों ने लंगोट अर्पण किया। इस मौके पर कुंदन कुमार ,टिपू कुमार ,समाजसेवी रजनीश कुमार सिंह, प्रफुल्ल कुमार ,अविनाश प्रसाद सिंह, परशुराम सिंह, डॉ आशुतोष कुमार के अलावे कई लोग मौजूद थे ।

The post बजरंग दल के द्वारा 108 फुट लम्बी लगोंट बाबा मनीराम की समाधि पर किया गया अर्पण appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *