बिहार के 24 घंटे में होगी बारिश :5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट


Patna : बिहार में बारिश का इंतजार 24 घंटे में खत्म हो सकता है। मौसम विभाग की मानें तो 20 जुलाई से प्रदेश का मौसम बदल सकता है। पटना, भागलपुर समेत 19 जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर तेज बारिश की संभावना जताई गई है। फिलहाल प्रदेश में बारिश नहीं होने से 35 जिलों में सूखे जैसे हालत हैं।

प्रदेश के कई हिस्सों में मानसून की शुरुआत में अच्‍छी बारिश रिकॉर्ड की गई। उसके बाद मानसून मानो रुठ सा गया। बारिश नहीं होने से लोगों को गर्मी और उमस ने खूब परेशान किया। कम बारिश के कारण प्रदेश में सूखे जैसे हालात पैदा हो गए। खेतों में धान के रोपण सूखने लगे हैं। अब भारतीय मौसम विभाग ने 20 जुलाई से मौसम के मिजाज में परिवर्तन आने की संभावना जताई है।

अगले 24 घंटे में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने बिहार में बारिश को लेकर एक अलर्ट जारी किया है। मंगलवार को भी हल्की बारिश का अनुमान है। 20 जुलाई से प्रदेश के विभिन्‍न हिस्‍सों में हल्की-फुल्‍की बारिश होने की संभावना जताई गई है। इस दौरान कुछ जगहों पर तेज बारिश होने का भी पूर्वानुमान जताया गया है।

35 जिलों में सूखे वाले हालात

बिहार के 35 जिलों में सूखे जैसे हालात हैं। धूप और गर्म हवा जमीन की नमी को खत्म कर रहा है। बिहार में खेती बारिश पर निर्भर है। अच्छी बारिश नहीं होने से किसान परेशान हैं। फसलों के बर्बाद होने का डर है। अब अगर बारिश नहीं होती है तो किसान बड़ी मुसीबत में आ जाएंगे।

इन जिलों में मध्यम बारिश हो सकती है

पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, सारण, गोपालगंज, सिवान, दरभंगा, मधुबनी, शिवहर, वैशाली, समस्तीपुर, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, कटिहार, मधेपुरा और सुपौल ।

इन जिलों में तेज बारिश

मंगलवार को उत्तर बिहार के 5 जिलों के पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, अररिया और किशनगंज जिले में बिजली के साथ भारी बारिश का अनुमान है।

यहां हल्की बारिश के आसार
कैमूर, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, पटना, जहानाबाद, गया, नालंदा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, खगड़िया, शेखपुरा, जमुई, मुंगेर, बांका और भागलपुर।

The post बिहार के 24 घंटे में होगी बारिश :5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.