प्रदेश के किसानों की खुशहाली के लिये महत्वाकांक्षी योजना है एफपीओ कार्यालय


Begusarai: छौड़ाही प्रखंड मुख्यालय परिसर में गुरुवार को कृषि एवं किसान मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में किसान उत्पादक संगठन फार्मर प्रोड्यूसर आँर्गेनाईजेशन ईजराहा ग्राम के कार्यालय का उद्घाटन बिहार सरकार की पूर्व मंत्री मंजु वर्मा, चेरियाबरियारपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजवंशी महतो,जिलिपार्षद प्रेमलता कुमारी प्रखंड प्रमुख सतीश कुमार आत्मा अध्यक्ष रामनरेश आजाद एवं मंझौल के एसडीएम मुकेश कुमार ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया उद्घाटन के बाद मुख्यालय कैंपस में समारोह में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुये जिला कृषि पदाधिकारी राजेंद्र कुमार वर्मा ने कहा कि भारत और प्रदेश की सरकार ने किसानों की खुशहाली के लिये एफपीओ जैसी महत्वाकांक्षी योजना लाकर कृषि किसानी को समृद्ध बनाने का साझा प्रयास किया है। उपरोक्त बातें जिला कृषि पदाधिकारी राजेन्द्र कुमार वर्मा ने कहीं
उन्होंने किसानों से इसका पुरा पुरा लाभ लेने का आह्वान किया। जिला कृषि पदाधिकारी श्री वर्मा किसानों की समस्या सुनते आश्चर्य में पड़ गये और उन्होंने किसानों से कहा कि आपके हर समस्याओं का समाधान करने को लेकर हमारा विभाग सतत प्रयासरत रहेगा। उन्होंने किसानों का अपना मोबाइल नंबर भी सार्वजनिक करते हुये कहा कि किसी भी तरह की कोई शिकायत हो किसान हमसे संपर्क करें। उन्होंने कहा कि किसी में इतनी हिम्मत नहीं कि आपके जिला कृषि पदाधिकारी को खरीद सके। किसी भी तरह की समस्या हो। आप किसान जरूर इस संबंध में हमें सुचित करें। डीएओ ने कहा कि जिला मुख्यालय से छौड़ाही की दुरी भले ही ज्यादा हो,लेकिन समय समय पर हम स्वयं आकर समस्याओं की जानकारी लेते रहुँगा,और हर समस्या का समाधान होगा। खासकर किसानों ने युरिया की किल्लत को लेकर सवाल खड़ा किया। इसी पर जिला कृषि पदाधिकारी ने किसानों को आशवस्त करते हुये कहा कि निर्धारित मुल्य से अधिक पर युरिया विक्रय करनेवाले दुकानदारों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी। समारोह को संबोधित करते हुये चेरिया बरियारपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजवंशी महतो ने कहा कि जलपल्लावित खेतों से जल निकासी को लेकर बिहार सरकार से कई बार हमने माँग की है। क्षेत्रीय विधायक श्री महतो ने सुबे की सरकार पर तंज कसते हुये कहा कि अगर किसानों की समस्याओं का हल नहीं होता है तो हम आपके साथ धरना प्रदर्शन करने के लिये तैयार हैं। समारोह को संबोधित करते हुये बिहार सरकार की पूर्व मंत्री मंजू वर्मा ने क्षेत्रीय विधायक श्री महतो की बातों को काटते हुये कहा कि भारत सरकार और बिहार सरकार किसानों के लिए जो किया है। वह पूर्ववर्ती 15 वर्ष के शासनकाल में नहीं किया गया था। पूर्व मंत्री ने कहा कि तब गांव में बिजली नहीं थी,लेकिन आज परिस्थिति बदली है,और खेतों में पटवन के लिये किसानों को बिजली उपलब्ध कराया गया है। यह नीतीश सरकार की देन है। मंझौल एसडीएम मुकेश कुमार ने किसानों को संबोधित करते हुये कहा कि चाहे जैसे भी हो चकदह से जल निकासी हमलोग जिले के वरीय पदाधिकारियों के मार्गदर्शन में जरूर करवायेंगें। एसडीएम ने कहा कि कुछ अतिक्रमणकारी के द्वारा पानी के बहाव को रोक दिया गया है। एसडीएम ने कहा कि यदि बल का भी प्रयोग करना पड़ेगा तो किसानों के लिये हम करने को तैयार हैं, और यह काम हम बहुत जल्द कर देंगें। समारोह को समस्तीपुर से आये कृषि वैज्ञानिक अविनाश कुमार,कृषि विज्ञान केन्द्र की वैज्ञानिक सुषमा कुमारी,बीडीओ रवि कुमारी,सीओ विजय प्रकाश,जिलिपार्षद प्रेमलता कुमारी,प्रमुख सतीश कुमार ने भी संबोधित किया। समारोह की अध्यक्षता एवं संचालन प्रखंड जदयु अध्यक्ष सह आत्मा अध्यक्ष रामनरेश आजाद ने की। वहीं एफपीओ के संचालक अवधेश कुमार ने आगत अतिथियों का स्वागत किया। समारोह में प्रखंड कृषि पदाधिकारी पारसनाथ काजी,राजस्व पदाधिकारी पुजा शर्मा,कृषि समन्वयक पवन कुमार राय,चिन्मय पराशर,अरविंद मोहन,किसान सलाहकार सुनील मेहता,मुनील कुमार,विजय कुमार सिंह,प्रदीप कुमार,अनिश कुमार,अमरेन्द्र कुमार साह, किसान दुर्गा प्रसाद,निरंजन कुमार,रिंकू सिंह,नरेश यादव, प्रियरंजन कुमार,अरूण कुमार सिंह,अनिल कुमार यादव,संजय पासवान समेत क्षेत्र के दर्जनों किसान शामिल थे।

The post प्रदेश के किसानों की खुशहाली के लिये महत्वाकांक्षी योजना है एफपीओ कार्यालय appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *