फर्जी अधिकारी बन की ठगी : अकाउंट डिटेल्स मांग खाते से उड़ाए 86 हजार रुपये, पुलिस ने साइबर ठग को दबोचा


नवादा : नवादा पुलिस ने तत्वरित कार्रवाई कर साइबर ठग को ठगी के रुपये, लग्जरी कार के साथ किया गिरफ्तार। विभिन्न विभिन्न बैंकों के दर्जनों एटीएम कार्ड व दो मोबाईल भी बरामद ,साईबर अपराधियों का नवादा में खूब बोलबाला है। अपराधी हाईटेक तरीके से अपराध के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं।

मामला नवादा का है, जहां चंदौली ग्राम निवासी एक युवक को डीडीसी अधिकारी बनकर फोन किया और डिटेल्स मांगे । डिटेल्स मांगते हीं युवक के खाते से दनादन पैसे उड़ते चले । युवक परेशान होकर आनन- फानन नवादा नगर थाने को सूचना दिया। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए साइबर ठग को उसके घर मंझवे से उसे धर दबोचा । साईबर क्राईमर सौरभ चौरसिया पिता अनिल चौरसिया के पास से पुलिस ने 90 हजार रुपए , विभिन्न बैंकों के दर्जनों एटीएम कार्ड ,दो मोबाइल और एक लग्जरी कार को जब्त किया है।

सोमवार की रात पुलिस ने छापामारी कर युवक को गिरफ्तार किया है. बताया जाता है कि शुक्रवार को ठगी किया गया था बरहाल पुलिस साइबर ठग को अपने गिरफ्त में लेकर जानकारी हासिल करने के साथ अन्य वारदात के बारे में पूछताछ कर रही है। अब पुलिस इन साइबर ठग से पूरे नेटवर्क का पता लगाने की कोशिश करेगी ।

बताया जाता है कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी जिसके बाद देर रात सोमवार को पुलिस ने बड़े पैमाने पर छापेमारी कर युवक को गिरफ्तार किया है वही गिरफ्तार युवक से भी विशेष पूछताछ की जा रही है। नवादा में साइबर क्राइम का ग्राफ काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है इसके लिए पुलिस के द्वारा ताबड़तोड़ छापेमारी भी की जा रही है।

नवादा डीएम के नाम पर फर्जीवाड़ा, वाट्सएप पर तस्वीर लगा भेजा जा रहा मैसेज

नवादा में सक्रिय जालसाजों और साइबर अपराधियों ने डीएम उदिता सिंह को भी नहीं बख्शा। वाट्सएप पर डीएम की तस्वीर लगाकर मैसेज पोस्ट किया जा रहा है। इस बात की जानकारी डीएम को मिली तो वह भी भौंचक रह गई। उन्होंने मामले की जांच कराने का आदेश दी है। साथ ही सूचना को सार्वजनिक करने का निर्देश जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को दी।डीएम के निर्देश के बाद जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सत्येन्द्र प्रसाद ने मीडिया को विज्ञप्ति जारी कर जालसाजी के किसी प्रकार के झांसे में नहीं आने की अपील आम लोगों से की है।जनसंपर्क पदाधिकारी ने लिखा ही कि जिलाधिकारी नवादा का फोटो लगाते हुए व्हाट्सएप पर गलत मैसेज किया जा रहा है, जिसपर कृपया कोई रिस्पांस नहीं करेंगे।जिला पदाधिकारी नवादा के द्वारा केवल सरकारी मोबाइल नंबर (9473191256) का उपयोग किया जा रहा है। इसके अलावा किसी दूसरे मोबाइल नंबर पर जिलाधिकारी का फोटो लगाकर मैसेज किया जा रहा है तो इसकी सूचना अविलंब पुलिस को दें, जिससे की विधि सम्मत कार्रवाई की जा सके।

इस प्रकार जिलाधिकारी का फोटो लगाकर मैसेज करने वालों के विरुद्ध पुलिस के द्वारा जांच की जा रही है।बात पुरानी नहीं हुई है। कुछ दिनों पूर्व ही बिजली अधिकारी के नाम से वाट्सएप पर मैसेज भेजकर कनेक्शन काटने की चेतावनी देते हुयेअधिकारी से संपर्क करने को कहा जा रहा था। जिस वाट्सएप नंबर से मैसेज भेज जाता था, उससे अलग मोबाइल नंबर देकर अधिकारी से बात करने को कहा जाता था। उस मिशन के फेल होने पर अब DM के नाम का ही इस्तेमाल करने लगा।ताजा मामले की जांच का जिम्मा पुलिस को दिया गया है। जालसाजों की गिरफ्तारी के बाद ही उनकी मंशा के बारे में साफ हो सकेगा।

The post फर्जी अधिकारी बन की ठगी : अकाउंट डिटेल्स मांग खाते से उड़ाए 86 हजार रुपये, पुलिस ने साइबर ठग को दबोचा appeared first on IDEACITI NEWS NETWORK.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *