गंगा उद्धव योजना के तहत गिरियक पहुंचा गंगा का पानी

नालंदा के अलावा नवादा और गया पहुंचाया जाएगा गंगा का पानी

NALANDA । गंगा उद्धभव योजना का शनिवार को गिरियक के घोड़ा कटोरा में ट्रायल किया गया। गंगा पानी गिरियक पहुंच गई। कलकल कर गंगा के पानी के बहते देख ग्रामीणों में खासा उत्साह देखा गया। गंगा उद्धभव योजना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। नालंदा के अलावा गंगा का पानी नवादा और गया पहुंचाया जाएगा।

2020 में हुई थी इस प्रोजेक्ट की शुरुआत


विभाग के सहायक अभियंता इफ्तेखर इमाम ने बताया कि 2020 में इस प्रोजेक्ट के काम की शुरुआत हुई थी। जिसे इस वर्ष जून तक पूरा करना है। प्रोजेक्ट ट्रायल सफल हुआ। भविष्य को ध्यान में रखकर इस प्रोजेक्ट को तैयार किया गया है। गंगा के पानी का इस्तेमाल सिंचाई व पीने के लिए गिया जाएगा। मोकामा के हथीदह से गंगा जल को नालंदा, नवादा व गया ले जाया जाएगा।

3243 एचपी के 11 मोटर से गिरियक पहुंची गंगा


3243 एचपी के 11 मोटर से पहुंची गंगा। मोकामा के हाथीदह से गंगा का पानी लाने के लिए वहां 3243 एचपी के 11 मोटरों लगाया गया है। जिसकी सहायता से गंगा गिरियक के घोड़ा कटोरा पहुंची। योजना को भविष्य में ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। गिरियक के पास घोड़ाकटोरा में बने टैंक में 24 मिलियन (एमएलडी) लीटर गंगाजल को प्रतिदिन शुद्ध (ट्रीटमेंट) करके स्टोर करने की क्षमता होगी। नवादा के मोतनाजे गांव में वाटर ट्रीटमेंट लपलांट लगाया गया है। जलापूर्ति के लिए अंडरग्राउंड रिजरवायर व पंप हाउस का निर्माण किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.