राष्ट्रीय लोक अदालत आज, बैंकों का बेंच नालंदा कॉलेज स्थानांतरित

जिला न्यायालय के विधिक सेवा सदन में शनिवार को आयोजित होगा राष्ट्रीय लोक अदालत

NALANDA । जिला न्यायालय के विधिक सेवा सदन में आज शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होगा। यह प्रातः दस बजे प्राधिकार अध्यक्ष सह जिलाध्यक्ष रमेश चन्द्र द्विवेदी के उद्घाटन के साथ प्रारंभ होगा। जिला जज अपने कार्यकाल का आखिरी उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वे मई माह के अंतिम में अवकाश ग्रहण करेंगे। वहीं संपूर्ण आयोजन एडीजे सह सचिव मो. मंजूर आलम के निर्देशन में होगा।

भीड़-भाड़ को देखते हुए बैंकों के बेंच का नालंदा कालेज स्थानांतरण

सुलहनीय मामलों का शीघ्र नि:शुल्क तथा निर्धनाें को न्यायिक लाभ दिलाने के लिए नालसा के निर्देशानुसार प्रत्येक वर्ष चार या पांच राष्ट्रीय लोक अदालत पूरे देश में एक ही तिथि में आयोजित किए जाते हैं। इस वर्ष भी निर्धारित चार लोक अदालतों का यह दूसरा आयोजन है। इसके तहत निपटारे के लिए कुल सात हजार बैंक ऋण सहित 368 अपराधिक मामले दोनों पक्षों के सुलह के आधार पर निपटारे के लिए सूची बद्ध कर सभी को नोटिस निर्गत कर दिया गया है।

निपटारे के लिए कुल दस न्यायिक बेंच गठित

निपटारे के लिए कुल दस न्यायिक बेंच गठित हैं। इनमें भीड़-भाड़ को देखते हुए सभी बैंकों के बेंच नालंदा कालेज के एजुकेशन हाल में आयोजित किया गया है। पीठासीन पदाधिकारी एडीजे मनीष शुक्ला का बेंच नम्बर तीन भी यहीं होगा। इसके तहत उत्पाद अधिनियम के जमानतीय मामले के निपटारे की भी चर्चा चल रही थी। उत्पाद अधिकारी पक्ष से इसकी सूची भी प्राधिकार को सौंपी गई थी। परन्तु विलंब के कारण सभी को नोटिस निर्गत करना मुश्किल है। यदि कोर्ट ऐसे मामलों को निपटारे के लिए प्राधिकार में भेजते हैं तथा पक्षकाल उपस्थित होते हैं तो ऐसी स्थिति में जमानतीय मामलों का निपटारा किया जाएगा। जिला जज ने सभी पक्षकारों से अधिकाधिक संख्या में आयोजन में भाग लेकर अपने-अपने मामलों का निपटारा कर न्याय लाभ लेने तथा इसे सफल बनाने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *