Mahua Live Nalanda: विभिन्न विभागों के भवन संरचना निर्माण हेतु भूमि उपलब्धता को ले जिलाधिकारी ने किया बैठक

बिहार शरीफ(नालंदा) । जिला में विभिन्न विभागों से संबंधित भवन/ संरचना निर्माण की योजनाओं के लिए भूमि की आवश्यकता को लेकर आज जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अंचल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण हेतु परवलपुर, वेन, थरथरी, सिलाव, नगरनौसा, कराय परशुराय एवं नूरसराय में जमीन की विवरणी के साथ 2 दिनों के अंतर्गत प्रस्ताव भेजने का निर्देश सभी संबंधित अंचल अधिकारियों को दिया गया। अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण के लिए राजगीर के भुई, इस्लामपुर के खुदागंज, हिलसा के जुनियार, वेन के सैदनपुर तथा चंडी के महकार में भी जमीन का प्रस्ताव अविलंब भेजने का निर्देश दिया गया। इसी प्रकार स्वास्थ्य उप केंद्र (हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर) का निर्माण राजगीर के बरनौसा, सिलाव के मनियावां, बिहार शरीफ के पावा, गिरियक के सतौआ एवं दशरथपुर, इस्लामपुर के बैराकोचरा,केवाली एवं वेशवक, एकंगर सराय के मंदाछ एवं अतरामचक, हिलसा प्रखंड के आलावा, कुतुलूपुर एवं सिनावा, परवलपुर के सीताबीघा एवं दरियापुर, वेन प्रखंड के मैजरा,जाफरा एवं सौरे, नूरसराय के मिरचाईगंज एवं रसलपुर, हरनौत प्रखंड के पचौरा,धोआरी,नेहुसा एवं तेलमर तथा चंडी प्रखंड के सालेपुर मैं किया जाना है। इनमें से कुछ जगहों पर पुराने भवन को तोड़कर नए सिरे से निर्माण किया जाएगा। अन्य जगहों पर जमीन का प्रस्ताव अविलंब भेजने का निर्देश सभी संबंधित अंचल अधिकारियों को दिया गया।
राजगीर कुंड टीओपी के भवन निर्माण के लिए भी अविलंब जमीन का प्रस्ताव भेजने का निर्देश जिलाधिकारी राजगीर को दिया गया।
जिला मुख्यालय में खेल भवन सह व्यायाम शाला भवन के निर्माण के लिए भी जमीन चिन्हित की गई है। इसका प्रस्ताव अविलंब भेजने का निर्देश दिया गया।
राजगीर में 1000 क्षमता के कारा भवन के निर्माण के लिए भी जमीन चिन्हित की गई है। चिन्हित की गई जमीन का प्रस्ताव अविलंब भेजने का निर्देश अंचलाधिकारी राजगीर को दिया गया।
अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत संचालित विद्यालयों के भवन निर्माण हेतु हरनौत प्रखंड के मुढ़ारी में क्रय नीति के तहत 3 एकड़ जमीन चिन्हित किया गया है। संबंधित जमीन का अभिलेख तुरंत उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।
सहकारिता विभाग के माध्यम से सब्जी संग्रहण केंद्र के निर्माण के लिए 10 अंचल से भूमि का प्रस्ताव प्राप्त हो चुका है। बिहार शरीफ, हरनौत, गिरियक, नूरसराय, सिलाव, रहुई, बिंद, इस्लामपुर एवं सरमेरा में जमीन चिन्हित किया जाना बाकी है। सभी संबंधित अंचलाधिकारी को सब्जी संग्रहण केंद्र के निर्माण के लिए भी भूमि का प्रस्ताव से शीघ्र उपलब्ध कराने को कहा गया।
अन्य योजनाओं से संबंधित भवन/संरचना के निर्माण के लिए भी प्राथमिकता के आधार पर भूमि चिन्हित कर प्रस्ताव भेजने का निर्देश सभी संबंधित अंचल अधिकारियों को दिया गया।
बैठक में अपर समाहर्ता, नगर आयुक्त, जिला भू अर्जन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ, भूमि सुधार उप समाहर्ता बिहार शरीफ, सिविल सर्जन, जिला सहकारिता पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल, बीएमएसआईसीएल के प्रतिनिधि सहित अन्य पदाधिकारी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता अंचलाधिकारी आदि जुड़े थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.