Mahua Live Nalanda: गंगा हमारी राष्ट्रीय अस्मिता की प्रतीक : बीडीओ

कैडेटों ने गंगा स्वच्छता को लेकर निकाली रैली

Mahua Live Nalanda:नमामि गंगे कार्यक्रम को लेकर 38 बिहार बटालियन एनसीसी, बिहारशरीफ से सम्बद्ध 4/ 38 कंपनी रास बिहारी इंटर विद्यालय, नालंदा के कैडेटों ने जागरूकता रैली निकाली । इस दौरान सभी कैडेट गंगा को प्रदूषण मुक्त करने एवं उसे साफ रखने का आह्वान करते हुए करते हुए विद्यालय के निकट स्थित ऐतिहासिक सूर्य तालाब बड़गांव घाट पहुंचे जहां सभी ने मिलकर तालाब की सीढ़ियों की सफाई की तथा गंदगी न फैलाने का आह्वान करते हुए पोस्टर -बैनर भी चस्पा किया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए सिलाव के प्रखंड विकास पदाधिकारी उदय कुमार ने कहा कि कैडेटों का यह प्रयास सराहनीय है।

यह न केवल जनमानस के लिए हितकारी है बल्कि गंगा हमारी राष्ट्रीय अस्मिता का प्रतीक है। इसकी रक्षा करना हम सबों का कर्तव्य बनता है। गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने में आम लोगों की सहभागिता जरूरी है । एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट राकेश रंजन पांडे ने कहा के एनसीसी के कैडेट समाज हित एवं राष्ट्रहित को ध्यान में रखकर कार्य करते हैं।

शिक्षा के अलावा एकता और अनुशासन का पाठ पढ़ने वाले कैडेट समाज के लिए भी अपना योगदान देते हैं ।उसी कड़ी में आज यह जागरूकता रैली निकाली गई है। ताकि जनमानस पर असर हो। लोग न केवल गंगा बल्कि अपने आसपास की नदियों, तालाबों ,गलियों घरों से ही पहले सफाई की शुरुआत करें। धीरे-धीरे यह अभियान वृहद पैमाने पर फैलता जाएगा और निश्चित रूप से गंगा जो कि राष्ट्रीय धरोहर है। वह प्रदूषण मुक्त हो जाएगी । यहां बता दें कि नमामि गंगे कार्यक्रम की शुरुआत बिहार एवम झारखंड एनसीसी निदेशालय के आदेश से स्थानीय स्तर पर 38 बिहार बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल राजीव बंसल के निर्देशन में चल रहा है । इस कड़ी में पेंटिंग प्रतियोगिता, क्विज, नुक्कड़ नाटक आदि के जरिये समाज में जागरूकता के प्रयास किये जा रहे हैं।
रैली के दौरान सूबेदार नर बहादुर थापा ने नमामि गंगे कार्यक्रम को लेकर कैडेट को अपने कर्तव्य का पाठ पढ़ाया।इस कार्यक्रम में मुख्यरूप से कैडेट रोहित राज, शशिकांत , राकेश, अंकित, जीतू कुमार, अनंत कुमार सहित सैकड़ों कैडेट उपस्थित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.