Mahua Live Nalanda: राष्ट्रीय एकता दिवस पर कैडेटों ने निकाली जागरूकता रैली।

रैली में चाइनीज सामानों के बहिष्कार व स्वदेशी को अपनाने पर दिया बल।

Mahua Live Nalanda: लौह पुरुष सरदार पटेल की जयंती पर 38 बिहार बटालियन से संबद्ध 4 / 38 कम्पनी रास बिहारी इंटर स्कूल,नालन्दा के कैडेटों ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर रन फ़ॉर यूनिटी व स्वदेशी अपनाने को ले जागरूकता रैली निकाली। इस दौरान कैडेट्स एवं लव कुश टीचिंग सेंटर नालन्दा के छात्र छात्राओं ने स्वदेशी सामानों को अपना कर आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प लिया। कार्यक्रम के संयोजक रास बिहारी इंटर स्कूल के अतिथि शिक्षक नवीन कुमार व स्थानीय एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट राकेश रंजन पांडेय ने जागरूकता रैली के दौरान विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार कर स्वदेशी सामानों को अपनाने का संदेश दिया।

वक्ताओं ने कहा कि हमें चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि लौह पुरूष सरदार पटेल ने देश को एक सूत्र में पिरोने के अलावे एक सशक्त व आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना कि थी। विदेशी वस्तुओं को अपना कर हम अपने देश के रोजगार को चौपट कर रहे हैं। सामाजिक कार्यकर्ता छोटी कुमार ने कहा कि दीपावली के मौके पर चाइनीज पटाखे ,लाइट व अन्य सामानों को अपना रहे हैं। इससे न केवल हमारी अर्थव्यवस्था कमजोर हो रही है। बल्कि हमारी परम्परागत दीप दीपावली का प्रचलन मिटने की कगार पर है। जो देशहित में नही है।

जागरूकता रैली के दौरान कैडेट व छात्र छात्राओं ने हाथ में संदेशात्मक तख्तियों के माध्यम से लोगों को सचेत करते दिखे। इस दौरान छात्र ने देश के जवानों की सलामती की भी दुआ की। क्योंकि उनके त्याग से भरे कार्यकलापों की वजह से ही हमलोग चैन की सांस ले पाते हैं। जागरूकता रैली में 80 वर्षीया वृद्धा के साहस की भी लोगों ने खूब चर्चा की।वह रैली के सबसे आगे ‘पेप्सी कोला है जहर का घोला’ की तख्ती लिए लोगों को जागरूक कर रही थीं। रैली में कैडेट विश्वजीत कुमार, सागर, कुंदन, अमन राज,चुन्नू, रोहित, श्रवण, रवि, जुगेश के अलावा आलोक कुमार, अर्जुन प्रसाद, हरिदर्शन पांडे, सुबोध गुप्ता आदि लोगों का योगदान सराहनीय रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.