Ahua Live Nalanda: डोली मजदूर यूनियन ने तीसरे दिन भी हड़ताल जारी रखा।

Mahua Live Nalanda:-सनातन धर्मशाला प्रबंधक के तानाशाह रवैये के कारण डोली मजदूर यूनियन के लोगों ने अपनी मांगों को लेकर तीसरे दिन भी डोली पड़ाव बंद कर हड़ताल जारी रखा। डोली मजदूर यूनियन ने हाथों में तख्ती लेकर प्रबंधक के खिलाफ राजगीर भ्रमण करते हुए सड़कों पर जमकर नारेबाजी की । यह समस्या तब उत्पन्न हुई जब प्रबंधक के इसारे पर डोली पड़ाव को हटाने के लिए असामाजिक तत्वों के द्वारा डोली मजदूरों के साथ कुछ दीन पहले मारपीट की घटना को अंजाम भी दिया गया।जिसकी लिखित सूचना राजगीर थाने को दी गई है। इस रवैये से बौखलाए डोली मजदूर के लोगों ने सनातन धर्मशाला के प्रबंधक के खिलाफ नारेबाजी करते हुए इन समस्याओं का निदान के लिए जिला एवं अनुमंडल प्रशासन से गुहार लगाई है। डोली यूनियन के अध्यक्ष कृष्णा चंद्रवंशी ने कहा कि पर्यटन स्थल राजगीर में कई वर्षों से सनातन धर्मशाला के पास डोली पड़ाव रखकर देसी विदेशी पर्यटकों की सेवा के लिए हर हमेशा तत्पर रहते है। देश वदेश से आए जो पर्यटक पंच पहाड़ियों पर पैदल चलने में असमर्थ रहते हैं वैसे पर्यटकों को डोली मजदूर के लोग अपनी पालकी में बैठाकर पर्वत पर लेकर चढ़ते हैं और मंदिर का दर्शन भी कराते हैं जिससे पर्यटकों को काफी सुविधा मिलता है।
इसी से हमारे परिवार का दो वक्त की रोटी का जुगाड हो जाती है। इधर देखा जाए तो कुछ महीनों से सनातन धर्मशाला के प्रबंधक द्वारा डोली पड़ाव के पास दुकान बनाने को लेकर जबरन डोली को हटाने का षड्यंत्र रचाया जाता है। जिसके कारण डोली मजदूर यूनियन के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि प्रबन्धक द्वारा डोली पड़ाव के पास बना रहे दुकान को कुछ महीने पहले ही नगर परिषद ने अतिक्रमण मुक्त कर दिया गया था और कहा गया था कि कोई भी सड़क के किनारे निर्माण कार्य नहीं होगा क्योंकि यह पर्यटकों का व्यवस्तम सड़क मार्ग है।
बताया जाता है कि डोली पर्यटकों के लिए इतनी लोकप्रिय है कि राजगीर महोत्सव के दौरान पालकी साज सज्जा का आयोजन कर भव्य रूप दिया जाता रहा है। हालांकि प्रशासन द्वारा डोली मजदूर यूनियन को किसी प्रकार की कोई आदेश नहीं दिया गया है फिर भी सनातन धर्मशाला के प्रबंधक आए दिन डोली हटाने को लेकर समस्या खड़ी करता रहता है। इन समस्याओं को लेकर राजगीर थाना मामले की जांच पड़ताल करने में जुटी है। इस अवसर पर यूनियन के महासचिव नंदलाल कुमार, उपाध्यक्ष मुन्ना प्रसाद, कोषाध्यक्ष कमलेश प्रसाद सहित अच्छे संख्या में डोली मजदूर यूनियन के लोग शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.