Mahua Live Nalanda: जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने मानव तस्करी रोकथाम जागरूकता कार्यक्रम चलाया।

आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर किड्ज केयर कॉन्वेन्ट में कार्यक्रम आयोजित

Mahua Live Nalanda:- आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार नालंदा के द्वारा जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा लोक अदालत , मध्यस्थता, सुलह आदि माध्यमों के सभी विवादों का शीघ्र निपटारा, नि:शुल्क विधिक सलाह, आम लोगों को विधि से जागरूक करना आदि कार्य किये जा रहे है।


ना भाग -दौड़ ना दलील,
तुरंत फैसला बिना अपील।

इसी क्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकार नालंदा के द्वारा सद्भावना मंच (भारत ) के सहयोग से किड्ज केयर कॉन्वेन्ट में विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रुप से तस्करी और वाणिज्यिक यौन शोषण पीड़ितों के लिये विधिक सेवाये संबंधित जागरुकता के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। जागरुकता कार्यक्रम का विधिवत संचालन समाजसेवी दीपक कुमार ने किया। मुख्य अतिथि के रुप में डी . एस . पी ममता प्रसाद ने मानव तस्करी को गंभीर अपराध एवं कुकृत्य बताते हुये कहा कि हम सभी के प्रयास से ही मानव तस्करी रुक सकता है।पैनल अधिवक्ता शंभू कुमार कश्यप ने मानव तस्करी के रोकथाम हेतु विस्तार से कानूनी जानकारी दी और जिला विधिक सेवा प्राधिकार के मुख्य कार्यो के बारे में बताया। समाजसेवी डॉ. आशुतोष कुमार मानव ने नशा कुरीति के बारे में बताते हुये कहा कि नशे के चपेट में आकर लोग अनैतिक कृत्य करते है। मानव तस्करी से ही अधिकतर महिलाएं यौन शोषण का शिकार होती है। इसीलिये इस बुराई के खिलाफ हम सभी को मिलकर लड़ना होगा।

विधिक जागरुकता शिविर में आगामी 11 दिसम्बर को लगने वाले लोक अदालत के बारे में लोगो को जानकारी दी गई। जीशान हैदर ने विस्तार पूर्व क मानव तस्करी के रोकथाम हेतु लोगो को जानकारी दी।
समाजसेवी दीपक कुमार ने महिला शोषण संबंधित कानून, गिरफ्तारी संबंधी जानकारी सहित मानव तस्करी रोकथाम पर चर्चा करते हुये सभी को सजग , सचेत एवं जागरुक रहने की अपील की। कार्यक्रम मे PLV मो. आमिर सोहैल खान, मो. अकील , किड्ज केयर कॉन्वेन्ट के निदेशक विनय कुमार, नूतन कुमारी , सुनीता सिन्हा , हेमलता , पर्वतारोही प्रिया रानी सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित हुए। कार्यक्रम में नशा मुक्ति , बाल विवाह कानून , पोस्को , मूल अधिकार एवं मूल कर्तव्य आदि पर भी चर्चा की गई। कार्यक्रम के शुभारंभ में सिंकू और उन्नति ने स्वागत गीत गाकर अतिथियों का स्वागत किया। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा चलाया जा रहा जागरूकता कार्यक्रम काफी सराहनीय रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.