Mahua Live Nalanda: वैक्सीन के प्रति लोगों की रूचि बढ़ी, लेकिन कोविड-19 के नियमों का पालन भी अनिवार्य

वैक्सीनेशन को प्रति जागरूकता बढ़ी,लग रही है लंबी कतारें

सत्र स्थलों पर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लोगों को किया जा रहा जागरूक

Mahua Live Nalanda:-जिले के लोगों को कोरोना के संभावित संक्रमण से बचाव के लिए समय समय पर महाअभियान के द्वारा टीकाकृत किया जा रहा है। वहीं, टीकाकरण के लिए केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही है। टीकाकरण के शुरुआती दिनों में लोगों को टीका के लिए लेकर जाना पड़ता था, जो अब वैक्सीन लेने के लिए खुद वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचने लगें हैं। जो सामुदायिक स्तर पर बड़े साकारात्मक बदलाव की बदौलत ही संभव हो सका है। लेकिन, अभी भी लोगों में और जागरूकता की जरूरत है। लोग वैक्सीन के लिए तो आतुर दिख रहे हैं।

लेकिन कोविड-19 के नियमों व निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन कुछ ही लोग कर रहे हैं। जो कि चिंता का विषय है। लोगों को यह समझना होगा कि इस साकारात्मक पहल व बदलाव के साथ-साथ प्रोटोकॉल का पालन भी जरूरी है। क्योंकि, इसी साकारात्मक बदलाव और प्रोटोकॉल के पालन से ही इस घातक महामारी को पूरी तरह खत्म किया जा सकता है।

लोगों के उत्साह के आगे धराशाई हुई भ्रांतियां :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राजेंद्र चौधरी ने बताया, जिस तरह जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन लेने वालों की काफी भीड़ देखी जा रही है। इससे यह तो साफ है कि लोगों में वैक्सीन के प्रति विश्वास और उत्साह दोनों बढ़ा है। जिनकी बदौलत अफवाह और भ्रांतियां धराशायी हुई हैं। लोगों का यह पहल काफी सराहनीय और खुद के साथ-साथ समाज, राज्य और देश हित बेहतर कदम भी है। किन्तु, इसके अलावा वैक्सीनेशन के साथ और बाद प्रोटोकॉल का पालन भी जरूरी है। ताकि संक्रमण से संबंधित किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न नहीं और वैक्सीनेशन के दौरान प्रोटोकॉल उल्लंघन की खबरें सामने नहीं आए। यही इस घातक महामारी का जड़ से खात्मा करने के लिए सबसे बेहतर और कारगर उपाय है।

फ्रंट लाइन वर्कर्स व स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा दी जा रही है जानकारी :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित एवं इस घातक महामारी को जड़ से खत्म करने के लिए वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। जिसके तहत जगह-जगह शिविर आयोजित कर लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। इस दौरान वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए फ्रंट लाइन वर्कर्स व स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर आयोजित होने वाले वैक्सीनेशन शिविर की जानकारी दी जा रही है। ताकि, लोग सुविधाजनक तरीके से अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर आकर वैक्सीन ले सके और संपूर्ण जिले वासी जल्द से जल्द वैक्सीन की पूरी डोज से टीकाकृत हो सकें और एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित न रहें।

इन मानकों का पालन करना अनिवार्य :
• मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें
• नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं
• विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें
• बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें
• साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सेनेटाइजर का उपयोग करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.