Mahua Live Nalanda: रोटरी तथागत ने ग्रीन होम प्रोजेक्ट विजेताओं को किया सम्मानित।

31 घर को बाग़वानी पुरस्कार के लिए किया गया चयनित

पर्यावरण के प्रति क्लब हमेशा रहा गम्भीर

स्कूली शिक्षकों को किया गया सम्मानित

नवरात्रि के अवसर पर राजगीर में 10 अक्टूबर को होगा डांडिया

Mahua Live Nalanda:-रोटरी तथागत ने ग्रीन होम प्रोजेक्ट विजेताओं की घोषणा शनिवार की शाम को स्थानीय सेंट जोसेफ स्कूल में किया। इस मौके पर रोटरी तथागत ने पिछले एक माह से चल रहे ग्रीन होम प्रोजेक्ट के प्रथम चरण के विजेताओं को सम्मानित किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नालन्दा कॉलेज ऑफ़ होटिकल्चर के डीन डॉ दिलीप कुमार महतो ने कहा की रोटरी तथागत का यह प्रोजेक्ट निश्चित रूप से लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरुकता फैलाएगा। उन्होंने घर में कौन से पौधे लगाए जाने चाहिए इसके बारे में विस्तार से बताया। स्वागत भाषण देते हुए क्लब के अध्यक्ष अशोक कुमार ने सभी सदस्यों को बधाई देते हुए कहा की हमारा क्लब हमेशा से पर्यावरण के प्रति गम्भीर रहा है और अब इस मुहिम से घर के अंदर के माहौल को हरा भरा करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। वरिष्ठ सदस्य और प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ श्याम नारायण प्रसाद ने कहा की हर घर में पौधा के लक्ष्य को पूरा करने के लिए क्लब लगातार प्रयत्नशील है।और इस अभियान से शहर के लोग ज़्यादा से ज़्यादा जुड़कर वातावरण को शुद्ध करने में सहयोगी की भूमिका निभा सकते हैं।

क्लब के वरिष्ठ सदस्य और प्रसिद्ध नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ अरविंद कुमार सिन्हा ने कहा कहा की कोरोना काल में ऑक्सिजन की कमी ने हम सभी को पेड़ पौधों के महत्व को समझा दिया है और क्लब इसी दिशा में सतत रूप से पर्यावरण को संरक्षित करने में अपना योगदान देता रहेगा। प्रथम 100 प्रविष्टि में से चयन करते हुए 31 घर के बाग़वानी को पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। प्रथम पुरस्कार रोहित कुमार,महलपर को दिया गया तो वहीं 11 लोगों- किरण कुमारी,डॉ प्रीति रंजना, मंजू प्रसाद,शांति कुमारी,प्रो उर्मिला कुमारी,कविता चौधरी,मनोज कुमार,डॉ ममता कौशाम्बी, नीरजा कुमारी,बिनोद बरसारकर,डॉ अरविंद कुमार सिन्हा को प्रथम उपविजेता के तौर पर प्रमाणपत्र और पौधे देकर सम्मानित किया गया।

द्वितीय उपविजेता के रूप में 9 बागवान को तथा सांत्वना पुरस्कार के रूप में 10 लोगों के घर की बाग़वानी को चुना गया। प्रोजेक्ट के चेयरमैन महेश लोहानी ने मंच संचालन करते हुए कहा की सभी प्रविष्टियाँ बहुत खूबसूरत थी इसलिए विजेताओं की सूची लम्बी है। को-चेयरमैन इनरव्हील क्लब,बिहारशरीफ की डॉ प्रीति रंजना ने कहा की आगे के चरणों के लिए भी प्रविष्टियाँ आने लगी है और हर 100 प्रविष्टि आ जाने के बाद विजेताओं की घोषणा की जाएगी। इस मौक़े पर राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका के लिए 10 स्कूली शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया। इसकी घोषणा करते हुए लिटरेसी चेयरमैन डॉ रत्नेश अमन ने सभी सम्मानित होने वाले शिक्षकों के काम को विस्तार से बताया और कहा की इनकी मेहनत से समाज निश्चित रूप से बेहतर होगा और शिक्षकों को मिलने वाले सम्मान से अन्य शिक्षक भी इनसे प्रेरित होंगे।सम्मानित होने वालों शिक्षकों में आलोक कुमार,सुजीत कुमार,डॉ चंद्र शेखर कुमार,मासूम हसन,शशि वर्मा,अरुण कुमार,उमाकांत वर्मा,डॉ विश्वनाथ प्रसाद,मनीष कुमार,एवं विकाश रंजन शामिल रहे।इन्हें शॉल एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के दौरान आगामी नवरात्रि के अवसर पर क्लब के द्वारा डांडिया के आयोजन के बारे में बताते हुए इसके चेयरमैन अरुण कुमार वर्मा ने राजगीर में 10 अक्टूबर को होने वाले डांडिया के लिए अधिकतम भागीदारी की अपील की। इस अवसर पर क्लब में एक नए सदस्य डॉ नीरज कुमार को भी शामिल किया गया।इस अवसर पर इनरव्हील बिहारशरीफ की प्रेसिडेंट, सेक्रेटरी एवं अन्य सदस्या,रोट्रेक्ट बिहारशरीफ के सदस्यों के साथ-साथ रोटेरियन डॉ अरुण कुमार,डॉ सुनील कुमार,डॉ सुजीत कुमार,डॉ सुनीति सिन्हा, डॉ ममता कौशाम्बी, रो विनोद गुप्ता,प्रो बिनीत लाल,रो रूबी सिन्हा,मधु कंचन, डॉ अजित कुमारअमित भारती, अनिल सैनी,संजीव दास सहित शहर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।
अंत में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए क्लब के सचिव जोसेफ टीटी ने कहा की क्लब लगातार अपने कामों से समाज में अपनी भूमिका का निर्वहन कर रही है।

राकेश वर्मा 9334382726

Leave a Reply

Your email address will not be published.