Mahua Live Nalanda: डीएम योगेन्द्र सिंह द्वारा कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग तथा पथ निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई।

Mahua Live Nalanda:-जिला पदाधिकारी नालंदा श्री योगेन्द्र सिंह द्वारा उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग तथा पथ निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई।बाढ़ के कारण जिलों के सड़कों में हुए कटाव तथा क्षतिग्रस्त की स्थिति की जानकारी ली गई तथा उसे ठीक करने के निदेश दिए गए।कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग,बिहारशरीफ डिवीजन के द्वारा वैसे सड़कों की सूची जिला पदाधिकारी को उपलब्ध कराई गई जो बाढ़ के पानी से क्षतिग्रस्त हुए हैं।

उन्होंने बताया कि जैसे ही पानी का स्तर सड़क के नीचे जाता है पथ मरम्मति का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।इसी प्रकार ग्रामीण कार्य विभाग,राजगीर डिवीजन के कार्यपालक अभियंता ने बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़कों की सूची उपलब्ध कराई तथा NH-82 से बिंदूपुर के सड़क को अभी मोटरेबल बना दिए जाने की बात कही।गिरियक के L049 -TO2 से राजगीर में ट्रैफिक सामान्य होने,LO56-TO2 से पटोरिया सड़क को मोटरेबल बनाने तथा TO4-घोसरावा रानीसराय से बिसुनपुर में ट्रैफिक सामान्य होने की बात बताई गई।शेष प्रभावित सड़कों से पानी निकलने पर सड़क मरम्मति तुरंत करा लेने के निदेश दिए गए।कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल बिहारशरीफ को भी प्रभावित सड़कों के मरम्मती के निदेेश दिए गए।
जिला पदाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में हुई एक अन्य बैठक में मत्स्य,गव्य विकास,पशुपालन, डेयरी,सहकारिता,एल डी एम तथा कॉम्फेड से संबंधित विषयों की समीक्षा की गई।
कॉम्फेड के पदाधिकारी से पूछा गया कि जिले में किन-किन जगहों पर उनके आउटलेट खुले हुए हैं?राजगीर तथा अन्य प्रमुख स्थलों एवम परिसरों में आउटलेट खोले जाने के निदेश दिए गए।
नेचर सफारी तथा जू सफारी के कैफेटेरिया में और सभी प्रखंड परिसर में भी आउटलेट खोलने के निदेश दिए गए।नीरा प्लांट के स्थिति की जानकारी ली गई।
जिला पशुपालन पदाधिकारी द्वारा पोल्ट्री फार्म तथा लेयर फार्म की जानकारी ली गई।2019-20 के बाद कोई नई फार्म नहीं लगने पर खेद व्यक्त किया गया। लेयर फार्म तथा ब्रॉयलर फार्म के लंबित मामलों के शीघ्र निष्पादन के निदेश दिए गए।पशु वैक्सीनेशन की जानकारी ली गई।बताया गया कि जिले में अब तक 03 लाख 66 हजार पशुओं को वैक्सिनेट कर दिया गया है तथा 53 हजार पशुओं को वैक्सिनेट किया जाना है।जिला पदाधिकारी ने इसे शीघ्र कर लेने का निदेश दिया।बाढ़ राहत के रूप में पशु चारा भी उपलब्ध कराने के निदेश दिए गए।बताया गया कि अब तक 23 क्विंटल पशु चारा उपलब्ध कराया गया है।
बाल संरक्षण,बाल श्रम,श्रम तथा मानव व्यापार निरोध समिति की भी बैठक आज की गई।मानव व्यापार के वादों की जानकारी पुलिस उप अधीक्षक (मु0) द्वारा दी गई।उन्होंने बताया कि सभी थानों में महिला तथा बच्चों के लिए हेल्प डेस्क बनाया जाएगा।पिछले वर्ष के सभी मामले निष्पादित करने की बात कही गई।
श्रम अधीक्षक से धाबा दलों द्वारा छापेमारी तेज करने को कहा गया।रेस्क्यू किए गए बाल श्रमिकों को दिए जाने वाले अनुदान के लंबित मामलों के त्वरित निष्पादन के आदेश दिए गए।मानव व्यापार के संबंध में श्रम प्रवर्तन पदाधिकारियों के साथ बैठक नहीं करने के कारण श्रम अधीक्षक से स्पष्टीकरण पूछा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed